Tuesday, January 14, 2020

यूक्रेन विमान पर 2 मिसाइल से हमला हुआ था: न्यूयॉर्क टाइम्स; हादसे का वीडियो बनाने वाला युवक गिरफ्तार January 14, 2020 at 09:19PM

तेहरान/वॉशिंगटन. ईरान में 8 जनवरी को यूक्रेन के विमान पर दो मिसाइल से हमला किया गया था। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने मंगलवार कोखुलासा किया कि करीब आठ मील (12 किमी) दूर ईरान के सैन्य ठिकाने से विमान पर मिसाइल दागा गया था। अमेरिकी अखबार ने कैमरों से लिए गए तस्वीर भी छापे, जिसमें विमान पर हमले से पहले आसमान में दो मिसाइलें नजर आ रही हैं। इसके साथ ही विमान हादसे का वीडियो बनाने वाले युवक को ईरान के अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया- धुंधली फुटेज में विमान को आग लगने और तेहरान के हवाईअड्डे पर वापस जाते हुए देखा गया। इसके कुछ ही मिनट के बाद धमका हुआ और प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह फुटेज ईरानी सैन्य ठिकाने से चार मील (करीब 6 किमी) दूर बिदकेनेह गांव के एक छत से ली गई थी।

बीबीसी ने मंगलवार को बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि गिरफ्तार किए गए युवक को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े आरोपों का सामना करना पड़ेगा। तेहरान से उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही फ्लाइट पीएस752 पर मिसाइल हमला हुआ था। इसमें 176 लोग मारे गए थे।

ईरान 2 दिनों तक मिसाइल टकराने की बात से इनकार किया था

ईरान ने हादसे के दो दिन बाद तक विमान पर मिसाइल से टकराने की बात से इनकार किया और हादसे का कारण तकनीकी खामी बताई थी। लेकिन, बाद में कहा था कि हमारी सेना ने गलती से विमान को मार गिराया। साथ ही घोषणा की थी कि घटना को लेकर कई लोगों की गिरफ्तारी की गई है।

ईरानी पत्रकार ने कहा- अधिकारियों ने गलत व्यक्ति को गिरफ्तार किया

ईरानी मीडिया ने बताया कि ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने एक व्यक्ति को वीडियोे बनाने के लिए गिरफ्तार किया है। उसने पिछले सप्ताह सोशल मीडिया पर हादसे का वीडियो शेयर किया था। लेकिन लंदन में स्थित एक ईरानी पत्रकार(जिसने वीडियो पोस्ट किया था) उसने कहा था कि उसका सोर्स सुरक्षित है। ईरानी अधिकारियों ने गलत व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित मिसाइल हमले की तस्वीर।

No comments:

Post a Comment