Thursday, March 5, 2020

अरबपति ब्लूमबर्ग राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से पीछे हटे; 6 भारतवंशियों ने प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की March 04, 2020 at 11:45PM

वॉशिंगटन. अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से मीडिया दिग्गज माइकल ब्लूमबर्ग पीछे हट गए हैं। पिछले मंगलवार को 14 राज्यों में हुए प्राइमरी चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद उन्होंने पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन को अपना समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि वे इस दौड़ में ट्रंप को हराने के लिए आए थे और इसी वजह से इस दौड़ से बाहर भी जा रहे हैं। इससे पहले बिडेन को युवा उम्मीदवार पीट बुटीगिग ने भी अपना समर्थन दिया था। उधर,हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव ( निचला सदन) के लिए हुए प्राइमरी चुनावों में छह से ज्यादा भारतवंशियों ने जीत हासिल की है। इसमें दो महिलाएं भी हैं।

कैलिफोर्निया में सातवीं डिस्ट्रिक्ट से डॉ. एमी बेरा और 17वीं से रो खन्ना ने जीत दर्ज की है। दोनों डेमाक्रेटिक पार्टी से हैं और पहले से ही हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के सदस्य हैं। बेरा सबसे ज्यादा समय तक अमेरिका के निचले सदन में सेवाएं देने वाले भारतीय हैं। नवंबर में अगर वह जीतते हैं तो यह लगातार उनका पांचवा कार्यकाल होगा। वहीं, रो खन्ना का मुकाबला भारतवंशी रितेश टंडन से था। जहां उन्होंने आसान जीत दर्ज की। महिलाओं में रिपब्लिकन निशा शर्मा ने कैलिफोर्निया की 11वीं डिस्ट्रिक्ट से जीत हासिल की तो वर्जीनिया की 11वीं से मांगा अनंतमुला ने जीत हासिल की। इसके अलावा डेमोक्रेट्स ऋषि कुमार ने कैलिफोर्निया में 18वीं डिस्ट्रक्ट और प्रेस्टन कुलकर्णी ने टेक्सास में 22वीं डिस्ट्रक्ट में जीत हासिल की।

डेमोक्रेटिक पार्टी मेंबिडेन और बर्नी सैंडर्स के बीच टक्कर

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति की उम्मीदवारी की दौड़ अब मुख्य रूप से बिडेन और बर्नी सैंडर्स के बीच है। मंगलवार को हुए प्राइमरी चुनाव में बिडेन ने 10 तो सैंडर्स ने चार सीटों पर जीत हासिल की। 77 वर्षीय बिडेन ने सबसे ज्यादा 228 डेलीगेट्स वाले टेक्सास तो 78 वर्षीय सैंडर्स ने 415 डेलीगेट्स वाले कैलिफोर्निया में जीत हासिल की है। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने प्राइमरी चुनाव में बिडेन की दमदार वापसी के बाद उनका स्वागत किया है।

उम्मीदवारी पाने के लिए 1991 डेलीगेट्स की जरूरत
डेमोक्रेटिक पार्टी में कुल 3979 डेलीगेट्स हैं और पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पाने के लिए 1991 डेलीगेट्स का समर्थन पाना जरूरी है। मंगलवार को हुए प्राइमरी चुनाव में 1357 डेलीगेट्स ने हिस्सा लिया। अभी तक बिडेन को 433 डेलीगेट्स और सैंडर्स को 388 डेलीगेट्स का समर्थन प्राप्त है। अगले दो मंगलवारों को 10 राज्यों में और प्राइमरी चुनाव कराए जाएंगे।

ब्लूमबर्ग ने चुनाव अभियान में करोड़ों खर्च किए थे
न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग ने प्राइमरी चुनावों में करोड़ों डॉलर खर्च किए थे। सियासी जानकारों का मानना था कि इससे पहले अमेरिका में प्राइमरी चुनाव में कभी भी एक प्रत्याशी द्वारा इतना खर्च नहीं किया गया। इसके बावजूद वह ‘सुपर ट्यूजडे’ को हुए प्राइमरी चुनाव में एक भी सीट जीतने में कामयाब नहीं हुए।

डोनाल्ड ट्रंप ने उड़ाया ब्लूमबर्ग का मजाक उड़ाया
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर ब्लूमबर्ग के खाने के तरीके का मजाक उड़ाया है। न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, ब्लूमबर्ग का एक वीडियो तेजी से वायरल रहा है, जिसमें वे पिज्जा का एक टुकड़ा खाते दिख रहे हैं। इसके बाद वह एक-एक करके अपनी पांचों उंगलियां चाटते हैं। फिर वह बिना हाथ धोए कॉफी मशीन तक जाते हैं। इस वीडियो को ट्वीट करते हुए ट्रम्प ने लिखा, ‘‘मिनी माइक, आप अपनी गंदी उंगलियों को न चाटें, यह आपके और दूसरों को लिए नुकसानदायक हो सकता है।’’ ट्रम्प ब्लूमबर्ग को मिनी माइक के नाम से बुलाते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डेमोक्रेट के पूर्व राष्ट्रपति उम्मीदवार माइकल ब्लूमबर्ग।

No comments:

Post a Comment