Sunday, January 5, 2020

आतंकी संगठन अल-शबाब का अमेरिकी सैन्य एयरबेस पर हमला, 7 एयरक्राफ्ट उड़ाए; 5 संदिग्ध गिरफ्तार January 05, 2020 at 01:05AM

नैरोबी. सोमालिया के इस्लामिक आतंकी संगठन अल-शबाब ने रविवार सुबह केन्या के लामा काउंटी में स्थित अमेरिकी और केन्याई सैनिकों पर हमला किया। इस हमले में 7 एयरक्राफ्ट और 3 वाहन ध्वस्त हो गए। किसी की जान नहीं गई। लामू काउंटी के कमिश्नर इरुंगा मचारिया के मुताबिक, 5 संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लामू काउंटी स्थित मंदा बे में अमेरिका और कैन्या का संयुक्त सैन्य एयरबेस है। अल शबाब के प्रवक्ता ने मीडिया समूह अल जजीरा से बात करते हुए कहा कि इस हमले का मिडिल ईस्ट में चल रहे विवाद से कुछ लेना-देना नहीं है। पेंटागन के मुताबिक, सैन्य कैम्प में करीब 100 जवान तैनात हैं।

सोमालिया में आतंकी हमले में 79 लोगों की जान गई थी
अल-शबाब सोमालिया से संचालित आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा है। उसने इससे पहले भी कई बार केन्या पर हमले किए हैं। एक हफ्ते पहले ही अल-शबाल सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में ट्रक बम से हमला किया था, जिसमें 79 लोगों की जान गई थी। जवाब में अमेरिका ने एयरस्ट्राइक कर 7 आतंकियों को मार गिराया था।

सितंबर में भी अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर हमला किया था
अल-शबाब ने सितंबर 2019 में भी सोमालिया में एक अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर हमला किया था। इसके बाद यूरोपीय संघ (ईयू) के सलाहकारों के एक काफिले पर भी हमला हुआ था। हालांकि, दोनों हमलों में कोई हताहत नहीं हुई थी। आतंकियों ने मोगादिशु से 110 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में स्थित बालेडोगले में अमेरिकी ठिकाने पर हमला किया था। वहां बंदूकधारियों ने गोलीबारी भी की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पेंटागन के मुताबिक, सैन्य कैम्प में करीब 100 अमेरिकी जवान तैनात हैं। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment