Friday, February 21, 2020

बगैर इंसानी मदद के चीन तैयार कर रहा दवाएं, कोरोनावायरस के इलाज में मददगार February 21, 2020 at 09:31PM

नैनजिंग (चीन). कोरोनावायरस के तेजी से फैलने के चलते चीन में कई दवा कंपनियों में कामकाज पूरी तरह से ठप हो गया है। फार्मासिस्टअपने घरों से निकलकर कंपनी तक जाने में डर रहे हैं। इसका दवाईयों के उत्पादन पर काफी असर पड़ा है। ऐसे में एक निजी फार्मास्युटिकल कंपनी ने बगैर इंसानी मदद के दवा तैयार करने का नायाब तरीका खोज निकाला है।

कंपनी के लिए सुजहॉ क्सिनहेंग ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी लिमिटेड ने मशीन तैयार की है। यह मशीन चंद मिनटों में कोरोनावायरस के इलाज में काम आने वाली परंपरागत दवाईयों कोतैयार करती है। खास बात है कि इस काम में किसी भी इंसान की जरूरत नहीं पड़ती है। इस मशीन से तैयार होने वाली दवाईयों को वुहान के अस्पतालों में सप्लाई की जा रही है।

48 तरह की दवाईयां तैयार करती है मशीन
कंपनी के चेयरमैन लू हायइंग बताते हैं कि इस मशीन की लंबाई 2 मीटर और चौड़ाई 0.6 मीटर है। कुल 1.2 स्क्वेयर मीटर की इस मशीन में 48 तरह की हर्बल दवाईयां तैयार होती हैं। जिसे कोरोनावायरस के इलाज में प्रयोग किया जाता है। लू का कहना है कि वायरस के तेजी से फैलने के चलते जहां दवाईयों की डिमांड बढ़ गई थी वहीं फार्मासिस्टोंके न आने से उत्पादन की प्रक्रिया पूरी तरह से ठप हो गई थी। ऐसे में इस मशीन का आइडिया आया।

60 फार्मासिस्ट का काम करती है मशीन
लू हायइंग का दावा है कि यह मशीन पांच सेकेंड में एक डोज दवा तैयार करती है।इसकी मदद से प्रतिदिन 1100 मरीजों का इलाज संभव हो रहा है। एक दिन में 60 फार्मासिस्टों का काम करने में यह मशीन सक्षम है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चीन में दवा तैयार करने वाली मशीन. (फाइल)

No comments:

Post a Comment