Tuesday, April 7, 2020

पहली बार 24 घंटे में संक्रमण से नहीं हुई किसी की मौत, कल वुहान का लॉकडाउन भी खत्म होगा April 07, 2020 at 01:42AM

जिस चीन से कोरोनावायरस की शुरुआत हुई, वहां पर संक्रमण लगभग पूरी तरह खत्म हो गया। चीन में पिछले 24 घंटे में संक्रमण की वजह से एक की भी मौत नहीं हुई। यहां जनवरी से संक्रमण फैलना शुरू हुआ था। तब से लेकर यह पहला मौका है जब किसी की जान नहीं गई। इसके साथ ही कल यानि आठ अप्रैल को वुहान से भी लॉकडाउन हटा लिया जाएगा। चीन में केवल वुहान ही बचा है जहां पर लॉकडाउन अभी तक लगा है। वुहान में पिछले 14 दिनों में संक्रमण के कुल दो मामले ही सामने आए हैं। यहां 23 जनवरी से लॉकडाउन लगा हुआ था।
चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने कहा कि सोमवार को देश में कुल 32 नए मामले सामने आए, जिसमें से सभी विदेशों से आए थे। चीन में जनवरी से कोरोनावायरस का प्रकोप शुरू हुआ था। फरवरी में संक्रमण अपने चरम पर था और मार्च से ही इसमें कमी आने लगी थी। अप्रैल आते ही संक्रमण लगभग पूरी तरह थम गया। हालांकि, यहां विदेशों से आए संक्रमितों की वजह से दूसरी बार कोरोनावायरस के खतरे की आशंका पैदा हो गई। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक अभी तक संक्रमण के एक हजार मामले विदेशों से आए हैं। हालांकि, विदेश से लौटने वालों में अधिकतर चीनी नागरिक ही हैं जो संक्रमित पाए गए हैं।

एसिम्टोमैटिक मरीजों पर रख रहे नजर
चीन के अधिकारी बाहर से आने वाले मामलों और एसिम्टोमैटिक मरीजों पर ज्यादा नजर रख रहे हैं। यहां सोमवार को 30 एसिम्टोमैटिक के नए मामले सामने आए। एसिम्टोमैटिक का मतलब ऐसे लोग जो कोरोना पॉजिटिव थे, लेकिन उनमें लक्षण नहीं दिख रहे थे। अभी तक देश में ऐसे 1,033 मामले सामने आ चुके हैं। यह मामले दुनियाभर में पाए गए एसिम्टोमैटिक मामलों का एक तिहाई है। चीन में अब बाहर से आने वाले सभी नागरिकों का वायरस टेस्ट किया जा रहा है। चीन में अब तक संक्रमण के 81,740 मामले सामने आए हैं और यहां 3331 लोगों की मौत हो चुकी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चीन में अबतक 1,033 एसिम्टोमैटिक मामले सामने आ चुके हैं। एसिम्टोमैटिक से मतलब ऐसे मामलों से है, जिनमें संक्रमण तो होता है, लेकिन लक्षण नहीं दिखते हैं।

No comments:

Post a Comment