Saturday, February 8, 2020

संक्रमण रोकने के नाम पर क्रूरता कर रही चीन सरकार, लोगों को घसीटकर घर से निकाला जा रहा February 08, 2020 at 01:10AM

बीजिंग. चीनमें कोरोनावायरस संक्रमण से निपटने के लिए प्रशासन ने आक्रामक रवैया अपना लिया है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में सरकारी कर्मचारी लोगों के घर में घुसकर उन्हें जबर्दस्तीअस्पताल ले जा रहे हैं। वीडियो में दिखाया गया है कि कई लोगों को घसीटकर उनके घर से बाहर निकाला गया।कोरोनावायरसकी वजह से चीन के 30 से ज्यादा शहरों को लॉकडाउन किया गया है। करीब 6 करोड़ लोगों की आवाजाही पर रोक है।

सरकार ने पुलिस को कोरोनावायरस संक्रमितों को इकट्ठा कर बाकी लोगों से अलग-थलग (क्वारेंटाइन जोन में) रखने के आदेश दिए गए हैं। वीडियो में नकाबपोश अधिकारी घरों में घुसकर संक्रमण की जांच के लिए महिलाओं और पुरुषों को घसीटते हुए अस्पताल ले जा रहे हैं।वीडियो में अधिकारी प्रोटेक्टिव (सुरक्षात्मक) सूट में नजर आ रहे हैं और वे लोगों को पकड़े हुए दिखाई दे रहे हैं।

लोगों को कहां रखा जा रहा, इसकी जानकारी नहीं

चीन की उपप्रधानमंत्री सुन चुनान ने महामारी के खिलाफ लोगों सेलड़ने का आह्वान किया था। इसके बाद यह वीडियो सामने आया। माना जा रहा है कि यह वीडियो चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित शहरवुहानका है, जहां करीब 1.4 करोड़ लोग रहते हैं। वीडियो मेंफेस मास्क पहने हुए व्यक्ति कोअधिकारीतेजी से खींचरहेहैं। वहीं, एक महिला कोभी जबरन घर से ले जाया जा रहा है। हालांकि, यह इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि कितने लोगों को जबरन उनके घरों से ले जाया गया और उन्हें कहां रखा गया।

घर-घर जाकर जांच कर रहे अधिकारी

वुहान के अधिकारी संक्रमण की पहचान करने के लिए घर-घर जाकर जांच कर रहे हैं। सुन ने वुहान में चार प्रकार के लोगों को क्वारेंटाइन स्टेशनलाने के लिए कहा है। पहला- जिनके मामले की पुष्टि हो गई है। दूसरा- जो संदिग्ध हैं। तीसरा- जो संक्रमितलोगों के संपर्क में आए हैं और चौथा- जिन्हें बुखार हुआ हो।

27 देशों में कोरोना की चपेट में

चीन में शनिवार को 60 साल के अमेरिकी नागरिक की मौत की पुष्टि की गई। यह चीन में पहले विदेशी नागरिक की मौत है।अब तक 27 देशों में कोरोनावायरस के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। हॉन्गकॉन्ग और फिलीपींस में 1-1 युवक की मौत हो चुकी है। चीन में 2002-03 के दौरान सार्स वायरस से लगभग 650 लोगों की मौत हुई थी। कोरोनावायरस से इससे ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लोगों को उनके घरों से जबरन ले जाते हुए चीनी अधिकारी।

No comments:

Post a Comment