Sunday, December 22, 2019

शुरुआती परिणाम में राष्ट्रपति अशरफ गनी को बहुमत, 50.64% वोट मिले December 21, 2019 at 10:41PM

काबुल. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को संसदीय चुनाव में दूसरी बार बहुमत मिला है। निर्वाचन आयोग की प्रमुख हवा आलम नुरिस्तानी ने रविवार को कहा कि शुरुआती परिणाम में गनी को 50.64% वोट मिले हैं।उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार अब्दुल्ला अब्दुल्ला को 39.52% वोट मिले हैं। देश में28 सितंबर को चुनाव हुआ था।

चुनाव में अशरफ गनी को 9 लाख 23 हजार 868 वोट, जबकि अब्दुल्ला अब्दुल्ला को 7 लाख 20 हजार 990 वोट मिले। हालांकि, अंतिम परिणाम घोषित होने से पहले प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार चुनौती दे सकते हैं। अब्दुल्ला ने दिसंबर की शुरुआत में उन प्रांतों में वोटों की दोबारा गिनती करने पर सहमति जताई, जहां उनके समर्थकों ने रोक लगाई थी।

प्रतिद्वंदी उम्मीदवार के समर्थकों काआरोपबैलेट पहले से गनी के पक्ष में

वोटों की गिनती 17 अक्टूबर को होने वाली थी और 7 नवबंर को अंतिम निर्णय होना था। अफगान निर्वाचन आयोग ने नवंबर में भी वोटों की दोबारा गिनती करने की कोशिश की थी, लेकिन अब्दुल्ला ने रोक लगाई। नवंबर में अब्दुल्ला के समर्थकों ने राजधानी काबुल में रैली की। उनका कहना था कि बैलेट पहले से ही गनी के पक्ष में है। अमेरिका की पहल पर अशरफ गनी और अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भ्रष्टाचार और धांधली के आरोपों के बीच 2014 में एकता सरकार में साझेदारी की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शुरुआती परिणामों में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को संसदीय चुनाव में 50% से ज्यादा वोट

No comments:

Post a Comment