Thursday, January 2, 2020

अमेरिका की अपनी विमान कंपनियों को हिदायत- पाकिस्तानी एयरस्पेस इस्तेमान न करें, आतंकी हमले का खतरा January 02, 2020 at 04:33PM

वॉशिंगटन. अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने अपनी विमान कंपनियों और पायलट को पाकिस्तानी एयरस्पेस इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत दी है। इसके लिए एफएए ने गुरुवार को एक नोटिस (नोटाम) भी जारी किया था। इसके मुताबिक, पाकिस्तानी एयरस्पेस में अमेरिकी फ्लाइट्स पर कट्टरपंथी या आतंकी संगठन हमला कर सकते हैं। नोटाम सिर्फ अमेरिकी एयरलाइन्स और उनके पायलट के लिए लागू होता है।

अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि अमेरिका के सिविल एविएशन सेक्टर, एयरपोर्ट्स और विमानों पर आतंकी हमले का खतरा बना हुआ है। नोटाम के मुताबिक, खासकर कम ऊंचाई पर उड़ रहे विमानों के अलावा उड़ान के लिए तैयार या लैंडिंग कर रही फ्लाइट्स को सबसे ज्यादा खतरा है।खुफिया जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान में कुछ आतंकी संगठनों की पहुंच मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम तक हो गई है। संभव है कि पाकिस्तान में सिविल एविएशन पर भी इसके जरिए हमला हो सकता है।

पाकिस्तान ने भारत के लिए बंद किया था एयरस्पेस

पाकिस्तान ने 26 फरवरी 2019 को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। इसके पांच महीने बाद उसने 16 जुलाई को इसे खोल दिया था। पाकिस्तान ने भारत को अक्टूबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अपना एयरस्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं दी थी। मोदी को कश्मीर मुद्दे पर चर्चा के लिए सउदी अरब जाना था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के सिविल एविएशन सेक्टर, एयरपोर्ट्स और विमानों पर आतंकी हमले का खतरा बना हुआ है। -प्रतिकात्मक फोटो

No comments:

Post a Comment