Thursday, January 2, 2020

बगदाद एयरपोर्ट पर रॉकेट हमले में 8 की मौत, ईरान की विशेष कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कासिम मारे गए January 02, 2020 at 04:40PM

बगदाद. इराक के बगदाद एयरपोर्ट पर गुरुवार देर रात हुए रॉकेट हमले में 8लोगों की मौत हो गई। इसमें ईरान की इलीट कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कसीम सुलेमानी और इराक के ईरान समर्थितसंगठन- पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (पीएमएफ) के कमांडर अबु महदी अल-मुहंदिस मारे गए। पीएमएफ के प्रवक्ता के मुताबिक, हमलों में उसके 5 सिपाहियों की मौत हुई है। अभी तक यह साफ नहीं है कि यह हमला किसने किया। हालांकि, दो अमेरिकी अफसरों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर रॉयटर्स न्यूज एजेंसी को बताया कि हमला अमेरिका की तरफ से हुआ है।

इराक के सुरक्षाबलों का हिस्सा है पीएमएफ
ईरान समर्थित पीएमएफ शिया लड़ाकों का एक गुट है। यह आधिकारिक तौर पर इराकी सुरक्षाबलों में शामिल हैं। रॉकेट हमले में मारे गए महुंदिस इस संगठन के उप प्रमुख थे। इराक में अमेरिकी सेना के खिलाफ जाने के लिए ट्रम्प प्रशासन ने उन्हें ब्लैकलिस्ट किया था।

अमेरिकी दूतावास पर हमले दो दिन बाद कार्रवाई

पीएमएफ ने भी हमले के पीछे अमेरिका या इजराइल के हाथ होने का दावा किया। ईरान और इराक की सेना से जुड़े लोगों पर यह हमला अमेरिकी दूतावास पर ईरान समर्थित भीड़ के हमले के दो दिन बाद हुआ है। 31 दिसंबर को ईरान समर्थित कुछ प्रदर्शनकारियों ने दूतावास के गेट तोड़ दिए थे और बाहर आग लगा दी थी। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि ईरान को अमेरिकियों के जान-माल के नुकसान के लिए बड़ी कीमत चुकानी होगी

इराक में ईरान समर्थित संगठन को निशाना बना रहा अमेरिका
अमेरिका इन दिनों इराक में ईरान समर्थित कतैब हिज्बुल्ला विद्रोहियों को निशाना बना रहा है। रविवार को अमेरिकी एयरस्ट्राइक में इस संगठन के 25 लड़ाके मारे गए। अमेरिका का कहना था कि उसने यह हमला इराक में अमेरिकी सिविलियन कॉन्ट्रैक्टर की मौत का बदला लेने के लिए किया। हालांकि, इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ने कहा था कि अमेरिकी एयरस्ट्राइक देश की स्वायत्ता का उल्लंघन है। कतैब हिज्बुल्ला के लीडर ने हमले के लिए अमेरिका को अंजाम भुगतने की चेतावनी दी थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी पिछले काफी समय से अमेरिका की हिट लिस्ट में थे। (फाइल)

No comments:

Post a Comment