Thursday, January 2, 2020

आम चुनाव से पहले हेलिकॉप्टर क्रैश में चीन के धुर विरोध उप-रक्षा मंत्री मिंग लापता January 01, 2020 at 10:52PM

बीजिंग. ताइवान में गुरुवार को हेलिकॉप्टर क्रैश में उप-रक्षा मंत्री और चीफ ऑफ जनरल स्टाफ शेन यी-मिंग लापता हो गए। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, जनरल मिंग के साथ 13 अन्य लोग हेलिकॉप्टर में सवार थे। सुबह करीब 8 बजे हेलिकॉप्टर का बेस से संपर्क टूट गया और वह ताइवान की पहाड़ियों में क्रैश हो गया। रेस्क्यू टीम ने अब तक 13 में से 10 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है। लेकिन,इसमें सेना प्रमुख जनरल मिंग शामिल नहीं हैं।

ताइवान खुद को अलग आजाद देश मानता है
ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने बुधवार को चीन की तरफ से पेश किया गया ‘एक देश, दो सिस्टम’ का फॉर्मूला नकार दिया। वेन ने कहा कि ऐसा सिस्टम हॉन्गकॉन्ग में पहले ही फेल हो चुका है। इसलिए इसे ताइवान में लागू करने का कोई फायदा नहीं। दरअसल, चीन ताइवान को अपना हिस्सा बताता है। शी जिनपिंग कई बार ताइवान को ताकत के बलबूते पर अपने कब्जे में लेने की बात कह चुके हैं। हालांकि, ताइवान खुद को अलग आजाद देश ‘रिपब्लिक ऑफ चाइना’ मानता है।

ताइवान की स्वायत्ता बचाए रखने का वादा कर चुकी हैं साई
ताइवान में इस बार 11 जनवरी को आम चुनाव होने हैं। इससे पहले ही राष्ट्रपति साई ने नए साल के संबोधन में वादा किया कि वे ताइवान की स्वायत्ता को बचाए रखेंगे। उन्होंने दावा किया था कि वे सरकार में ऐसा तंत्र खड़ा करेंगी, जिससे ताइवान का लोकतंत्र और स्वतंत्रता दोनों सुरक्षित रहें। उनके अभियान को हॉन्गकॉन्ग के लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों का समर्थन मिल रहा है।

अमेरिका से मदद मांग चुके हैं जनरल मिंग
जनरल मिंग चीन के बड़े विरोधी माने जाते हैं। उन्होंने इसी साल मई में चीन की धमकियों से खुद को बचाने के लिए अमेरिका से नए फाइटर जेट्स की मांग की थी। जनरल मिंग सेना प्रमुख होने के साथ एयर फोर्स के जनरल भी रहे हैं। बीते कुछ समय में ताइवान पर दबाव बनाने के लिए चीन ने अपने बॉम्बर और सर्विलांस एयरक्राफ्ट्स को ताइवान के ऊपर भेजना शुरू किया है। इसी के चलते मिंग ने अमेरिका से मदद मांगी थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिंग का हेलिकॉप्टर स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे क्रैश हुआ।

No comments:

Post a Comment