Thursday, January 2, 2020

बॉर्डर गॉर्ड्स ने कहा- एनआरसी के बाद बीते दो महीने में 445 नागरिक स्वदेश लौटे, 2019 में 1000 घुसपैठिए गिरफ्तार January 02, 2020 at 09:09PM

ढाका. बांग्लादेश के अर्द्धसैनिक बल ने गुरुवार को बताया कि बीते दो महीने में 445 बांग्लादेशी नागरिक भारत से स्वदेश लौटे हैं। बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के महानिदेशक मेजर जनरल मोहम्मद शफीनुल इस्लाम ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान बताया कि सभी नागरिक भारत सरकार द्वारा नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (एनआरसी) के प्रकाशन के परिणामस्वरूप लौटे हैं। जनरल इस्लाम पिछले महीने ही भारत आए थे और एनआरसी को भारत का आंतरिक मामला बताया था।

जनरल इस्लाम ने कहा, “2019 में करीब 1000 लोगों को अवैध तरीके से भारत से बांग्लादेश में घुसने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। इनमें से 445 नवंबर और दिसंबर में अपने घर लौट आए। स्थानीय प्रतिनिधियों द्वारा घुसपैठियों की पहचान कराने पर सभी के बांग्लादेशी होने की पुष्टि हुई।” उन्होंने कहा कि घुसपैठियों के खिलाफ253 मामले दर्ज किए गए हैं।जांच में पाया गया है कि उनमें से तीन मानव तस्कर हैं। उन्होंने कहा कि नागरिकों के अवैध रुप से सीमा पार करने से भारत और बांग्लादेश के सीमा सुरक्षा बलों के बीच कोई तनाव पैदा नहीं होता।

बीएसएफ अधिकतम संयम और न्यूनतम बल प्रयोग की नीति अपना रहा

उन्होंने बताया, “2019 में सीमा पर मारे गए लोगों की संख्या पिछले चार साल में सबसे ज्यादा है। एक आंकड़े के मुताबिक, पिछले साल 35 लोगों की मौत हुई। हालांकि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का अनुमान हमारे आंकड़े से बहुत कम है।” उन्होंने कहा कि बीएसएफ सीमा पर घुसपैठियों द्वारा हमला किए जाने के बाद भी अधिकतम संयम और न्यूनतम सुरक्षा बल के प्रयोग की नीति को अपना रहा है।

एनआरसी पूरी तरह भारत का आंतरिक मसला: बांग्लादेश

पिछले हफ्ते, जनरल इस्लाम ने भारत का दौरा किया था और उन्होंने एनआरसी को पूरी तरह भारत का आंतरिक मामला बताया था। उन्होंने बीजीबी और बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स (बीएसएफ) के बीच 26-29 दिसंबर के बीच हुई डीजी लेवल की बातचीत के बाद कहा था कि दोनों देशों के सुरक्षाबलों के बीच बेहतर सहयोग कायम है। बीजीबी सीमा पर अवैध तरीके से घुसपैठ करने वालों पर रोक लगाने की दिशा में काम करेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बांग्लादेश बॉर्डर ने बताया- घुसपैठियों के खिलाफ 253 मामले दर्ज किए गए हैं।

No comments:

Post a Comment