Thursday, January 2, 2020

आग बुझाने में फायर फाइटर की जान गई, अंतिम संस्कार के दौरान 19 महीने के बेटे को दिया बहादुरी का सर्वोच्च सम्मान January 02, 2020 at 03:40PM

कैनबरा/सिडनी. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग को बुझाते हुए पिछले हफ्तेदमकलकर्मी ज्योफ्री कीटन की मौत हो गई थी। इस बहादुरी के लिए गुरुवार को दमकलकर्मी के अंतिम संस्कार के बाद उनके 19 महीने के बेटे हार्वीकीटन को सर्वोच्च सेवा मेडल से सम्मानित किया गया। इस दौरान हार्वी रूरल फायर सर्विस (आरएफएस) की ड्रेस में था।

न्यू साउथ वेल्स रॉयल फायर सर्विस कमिश्नर क्रेग फिजसिमॉन्स ने हार्वे की शर्ट पर मेडल लगाया। इसदौरान अंतिमफायर में मौजूद फायरफाइटर्स ने ज्योफ्री को सलामी दी और उनके पार्थिव शरीर को सिडनी के कब्रिस्तान में दफन किया।

ऑस्ट्रेलिया में जंगल की आग बुझाने में 3 दमकलकर्मियों की मौत

हार्वीके पिता जेफ्री कीटन(32) उन तीन फायर फाइटर में शामिल थे, जिनकी हाल में मौत हुई है। कीटनऔर उनके सहयोगी की पिछले महीने तब मौत हो गई थी जब उनकी गाड़ी पर जलता हुआ पेड़ गिर गया था। वहीं, तीसरे फायर फाइटर की मौत इस हफ्ते आग की चपेट में आने के कारण हुई।

आलोचना के बाद ज्योफ्री के अंतिम संस्कार में पहुंचे प्रधानमंत्री

ज्योफ्री के अंतिम संस्कार में ऑस्ट्रेलिया केप्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भी शामिल हुए। ऑस्ट्रेलिया में लगी आग पर बेहतर कार्रवाई न करने को लेकर मॉरिसन की काफी आलोचना हुई थी। वे अपने परिवार के साथ छुट्टी मनाने हवाई चले गए थे। सामाजिक कार्यकर्ताओं औरफायर फाइटर्स केबढ़ते दबाव के बाद वे वापस आ गए थे। सिडनी में आग के कारण तापमान 45° तक बढ़ गया था।

अब तक 18 से ज्यादा लोगों की मौत हुई

देश में पिछले 24 घंटों में आग से सात लोगों की मौत हो गई है। पिछले 4 महीने से लगी आग की घटनाओं में अब तक 18 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कई लापता हैं। न्यू साउथ वेल्स में आग लगने के बाद से अब तक 1000 से अधिक घर जलकर खाक हो चुके हैं। दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के तीन लाख हेक्टेयर क्षेत्रों में आग फैलीहुईहै। न्यू साउथ वेल्स के अधिकारियों ने शहर में आपातकाल घोषित कर दी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
न्यू साउथ वेल्स रॉयल फायर सर्विस के कमिश्नर ने फायर फाइटर के बेटे हार्वे की शर्ट पर मेडल लगाया।
जीयोफ्री कियाटोन की गाड़ी पर जलता पेड़ गिर गया था, जिससे उनकी मौत हुई थी।
आग के कारण न्यू साउथ वेल्स में अधिकारियों ने आपातकाल घोषित किया।
Australia Wildfires Bushfires Latest Updates; Late RFS volunteer Keaton Son Harvey Keaton Receives Posthumous Bravery Medal in Buxton

No comments:

Post a Comment