Thursday, January 2, 2020

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने भ्रष्टाचार के आरोपों पर राहत मांगी, कहा- संसदीय व्यवस्था के लिहाज से मैं इसका हकदार January 02, 2020 at 02:34AM

येरुशलम. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भ्रष्टाचार के मुकदमों से बचने के लिए ‘संसदीय प्रतिरक्षा’ (संसद से राहत) का अनुरोध करने का फैसला किया है। उनपर भ्रष्टाचार के तीन आपराधिक मामले चल रहे हैं। उन्होंने बुधवार को कहा कि वे इजरायल के भविष्य के लिए संसद ‘नेसेट’ के स्पीकर यूली एडेलस्टीन से राहत देने की मांग करेंगे।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को तय समयसीमा से चार घंटे पहले नेतन्याहू ने अपना अनुरोध पत्र दिया। उनके अनुरोध से भ्रष्टाचार के मुकदमे में देरी हो सकती है। इससे वे मार्च में होने वाले चुनाव तक बचे रह सकते हैं।नेतन्याहू ने कहा, ‘‘मैं कई साल तक इजराइल का नेतृत्व करना चाहता हूं। कानून के मुताबिक, संसदीय राहत का प्रावधान हमेशा अस्थायी होता है।’’

‘कभी नहीं सोचा कि प्रधानमंत्री न्याय से बचने के लिएयह सब करेंगे’

इस पर नेतन्याहू के प्रतिद्वंद्वी ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के अध्यक्ष बेनी गैंट्ज ने कहा, ‘‘उनकी पार्टी संसदीय राहत को रोकने के लिए जो कुछ भी संभव होगा वो करेगी। मैंने कभी नहीं सोचा था कि हम यह दिन देखेंगे कि इजरायल के प्रधानमंत्री कानून और न्याय प्रणाली के सामने खड़े होने से बचने के लिए यह सब करेंगे।”

नेतन्याहू ने आरोपों से इनकार किया

नवंबर में अटॉर्नी जनरल ने नेतन्याहू पर तीन अलग-अलग मामलों में रिश्वत, धोखाधड़ी और विश्वास के उल्लंघन का आरोप लगाया गया था। हालांकि, नेतन्याहू ने सभी आरोपों से इनकार किया था और कहा था कि उन्हें पद से हटाने के लिए राजनीतिक साजिश की गई है।

मार्च में तीसरी बार आम चुनाव

इजरायल में एक साल के अंदर तीसरी बार मार्च में आम चुनाव होने वाले हैं। इससे पहले, इस साल 9 अप्रैल को हुए आम चुनाव में नेतन्याहू ने रिकॉर्ड 5वीं बार जीत दर्ज की थी। हालांकि उन्हें बहुमत नहीं मिला और ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के बराबर ही 35 सीटें मिलीं।सितंबर में दूसरी बार हुए चुनाव में नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को 32 सीटें मिली, जबकि ब्लू एंड व्हाइट पार्टी को 33 सीटें मिली।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने संसद से राहत के लिए बुधवार को अनुरोध पत्र दिया।

No comments:

Post a Comment