Thursday, January 9, 2020

यूएन में अमेरिकी राजदूत ने कहा- गंभीर बातचीत को तैयार, ईरान का जवाब; पेशकश पर भराेसा नहीं January 09, 2020 at 12:34AM

वाशिंगटन. अमेरिका ईरान से किसी पूर्व शर्त के बिना ईरान से गंभीर बातचीत के लिए तैयार है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक इसके अमेरिका नेसंयुक्त राष्ट्र( यूएन) को एक पत्र भेजा है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत यूएन केली क्राफ्ट ने इस पत्र में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा और ईरान को युद्ध की ओर जाने से रोकने के लिए बातचीत की जा सकती है।

अमेरिका और ईरान के बीच ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद तल्खी बढ़ी है। इस हत्या के बाद ईरान ने ईराक में अमेरिका सैन्य ठिकानों पर मिसाइल दागे। संयुक्त राष्ट्र में दोनों ही राष्ट्रों ने इसे आत्मरक्षा में की गई कार्रवाई बताया है।

ईरान ने कहा- आत्मरक्षा के अधिकार का जरूर उपयोग करेंगे

इस पेशकश पर यूएन में ईरान के राजदूत मजीद तख्त रवांची ने कहा कि यह अविश्वसनीय है। जहां एक ओर अमेरिका ईरान पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा रहा है वहीं यह बातचीत करनी की पेशकश भी कह रहा है। ईरान की ओर से लिखे गए पत्र में रवांची ने कहा है कि तेहरान युद्ध नहीं चाहता है लेकिन यह आत्मरक्षा के अपने अधिकार का उपयोग जरूर करेगा।

ईरान की कार्रवाई पर अमेरिका ने नहीं किया है पलटवार

अमेरिका ने सुलेमानी की हत्या के बाद ये चेतावनी दी थी कि अगर ईरान हमला करता है तो उसके खिलाफ इससे भी बड़ी कार्रवाई करेगा। हालांकि ईरान के जवाबी हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा कि इसमें अमेरिकी सैनिकों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। ऐसा लगता है कि ईरान झुक गया है जो कि सभी के लिए अच्छा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ईरान के राजदूत मजीद तख्त रवांची ने अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले को आत्मरक्षा बताया।

No comments:

Post a Comment