Thursday, January 9, 2020

राजनाथ ने पश्चिम एशिया में तनाव को लेकर अमेरिकी रक्षा मंत्री से बात की; खाड़ी देशों में 1 करोड़ भारतीय रहते हैं January 09, 2020 at 05:06PM

नई दिल्ली. भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम एशिया में तनाव को लेकर गुरुवार को अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से फोन पर बात की। एस्पर ने बताया कि अमेरिका और ईरान के बीच तनाव कम नहीं हो रहा। अमेरिका ने 3 जनवरी को इराक में मिसाइल दागकर ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या की थी। इराक में 25 हजार समेत अन्य खाड़ी देशों में 1 करोड़ भारतीय रहते हैं।

राजनाथ ने ट्वीट किया- मार्क एस्पर से चर्चा में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पर बात हुई। भारतीयों को लेकर चिंता भी जाहिर की। सभी को सुरक्षित निकालने की कोशिश की जा रही है। केंद्र सरकार ने कहा- इराक में सभी 25 हजार भारतीय सुरक्षित हैं। वहां दूतावास ने भारतीयों को एडवाइजरी जारी की है कि अगले कुछ समय तक काम पर न जाएं। संपर्क में बने रहें।

भारतीयों को निकालने के लिए आईएनएस त्रिकंड और सुमेधा तैनात
ओमान की खाड़ी में भारत का जंगी जहाज आईएनएस त्रिकंड 6 महीने से तैनात है। खाड़ी में 30 देशों की नौसेनाओं के साथ भारत का तालमेल है। इन सभी की मदद से भारतीयों को निकाला जा सकता है। वहीं, अदन की खाड़ी में तैनात आईएनएस सुमेधा को आपातकाल के लिए सतर्क किया गया है।

ईरान-इराक के आसमान से नहीं गुजरेंगे विमान
भारत ने एयरलाइन कंपनियों को खाड़ी देशों से गुजरने से बचने को कहा है। पिछले साल ऐसी ही स्थिति में एयर एक्सप्रेस को 22 लाख, एयर इंडिया को 13 लाख और इंडिगो को 2 लाख रुपए का रोजाना नुकसान हुआ था। रूट बदलने से यात्रा लंबी हो जाती है।

ईरान ने 22 मिसाइलें दागी थीं

ईरान ने बुधवार को इराक में दो अमेरिकी एयरबेस पर 22 मिसाइलें दागी थीं। इसे जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला बताते हुए दावा किया कि हमले में 80 अमेरिकी मारे गए। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट किया- ‘ऑल इज वेल।’ उन्होंने कहा था कि एंटी मिसाइल सिस्टम की वजह से सभी अमेरिकी सैनिक सुरक्षित हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका के रक्षामंत्री मार्क एस्पर से फोन पर बात की। -फाइल

No comments:

Post a Comment