Thursday, January 9, 2020

कनाडा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्रियों ने कहा- ईरान की मिसाइल से ही गिरा था यूक्रेन का यात्री विमान, तेहरान ने सबूत मांगे January 09, 2020 at 04:19PM

लंदन/तेहरान/टोरंटो. तेहरान एयरपोर्ट पर बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान ईरान की ही मिसाइल से गिरा था। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने यह दावा किया है। ट्रूडो ने कहा कि उन्हें खुफिया सूत्रों से जो जानकारी मिली है, उससे पता चलता है कि यूक्रेन एयरलाइन का विमान तेहरान से टेकऑफ करने के ठीक बाद किसी सर्फेस-टू-एयर मिसाइल से टकरा कर गिरा था। रिपोर्टर्स से बातचीत के दौरान ट्रूडो ने कहा- हो सकता है यह जानबूझकर न किया गया हो। लेकिन कनाडाई नागरिकों के कुछ सवाल हैं और उनका जवाब दिया जाना जरूरी है। यूक्रेन एयरलाइन का जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था, उसमें 176 लोगों की मौत हुई थी। इसमें 63 कनाडाई नागरिक शामिल थे। इसके अलावा 82 ईरानी, 11 यूक्रेनी, 10 स्वीडन और जर्मनी-ब्रिटेन के 3-3 नागरिक भी दुर्घटना में मारे गए थे।

दूसरी तरफ ब्रिटिश प्रधानमंत्री बॉरिस जाॅनसन ने कहा कि इस बात के कई सबूत हैं कि यूक्रेन एयरलाइन का विमान ईरान की एक सर्फेस-टू-एयर मिसाइल लगने से गिर गया। उन्होंने कहा, “हो सकता है कि यह गलती से हुआ हो। लेकिन ब्रिटेन लगातार सभी पक्षों से पश्चिमी एशिया में तनाव दूर करने की अपील करता है।”



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Canada and UK Prime Ministers said - Ukraine's missile aircraft was dropped from Iran's missile, Tehran asks for proof

No comments:

Post a Comment