Monday, January 20, 2020

आईएस का नया सरगना अमीर मोहम्मद अल-साल्बी; बगदादी की मौत के कुछ घंटे बाद ही बना था January 20, 2020 at 08:34PM

लंदन. खुफिया एजेंसियों ने आंतकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के नए सरगना की पहचान की है। ब्रिटिश न्यूजपेपर द गार्जियन के मुताबिक अमीर मोहम्मद अब्दुल रहमान अल-मावली अल साल्बी को नया लीडर बनाया गया है। न्यूजपेपर ने खुफिया एजेंसी के दो अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि अब्दुल रहमान अल साल्बी आईएस के संस्थापक सदस्यों में से एक है और उसने इराक में यजीदी अल्पसंख्यकों के खिलाफ कार्रवाई का भी नेतृत्व किया था। उन्होंने बताया कि वह दुनियाभर में संगठन के कई अभियानों की गतिविधियों को देखता था।

इससे पहले, संगठन ने अबू बक्र अल-बगदादी के मारे जाने के बाद अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल कुरैशी को नया लीडर बनाया था लेकिन इस नाम की पुष्टि नहीं की गई थी। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि संगठन ने पिछले साल अक्टूबर में अमेिरकी कार्रवाई में बगदादी के मारे जाने के कुछ घंटे बाद ही अल साल्बी को नया सरगना नियुक्त कर लिया था। न्यूजपेपर ने अल साल्बी को बगदादी की तरह ही अनुभवी और संगठन के प्रति निष्ठाबान बताया।

अल-साल्बी 2004 में पूर्व सरगना बगदादी से मिला था

न्यूजपेपर के मुताबिक, अल साल्बी का जन्म इराक के तल अफर शहर में एक इराकी तुर्की परिवार में हुआ था। उसने यूनिवर्सिटी ऑफ मोसुल से शरिया कानून में डिग्री हासिल की थी। उसने यजिदियों के व्यापक नरसंहार में बड़ी भूमिका निभाई थी। उसे 2004 में दक्षिणी इराक के बक्का में अमेरिकी सुरक्षाबलों ने हिरासत में लिया था। वहां वह बगदादी से मिला था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
न्यूजपेपर ने अल साल्बी को बगदादी की तरह ही अनुभवी और संगठन के प्रति निष्ठाबान बताया।

No comments:

Post a Comment