Monday, January 20, 2020

'बम साइक्लोन' से 3 राज्यों में भारी तबाही, सेंट जॉन में रिकॉर्ड 30 इंच बर्फबारी; फंसे लोगों को निकालने सेना पहुंची January 20, 2020 at 04:03AM

मॉन्ट्रियल (कनाडा). बर्फीले तूफान 'बम साइक्लोन' ने न्यू फाउंडलैंड, अटलांटिक और लैब्राडोर राज्य में तबाही मचा दी। शुक्रवार और शनिवार को साइक्लोन की चपेट में आने के बाद न्यू फाउंडलैंड की राजधानी सेंट जॉन में इतिहास में अब तक के सबसे भारी बर्फबारी दर्ज की गई। सेंट जॉन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 120 से 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं, जिससे हवाई सेवाएं थम गईं।

मौसम विज्ञानी रॉब कैरोल ने कहा- बम साइक्लोन तब बनता है, जब 24 घंटे के भीतर हवा का दबाव 24 मिलीबार या उससे ज्यादा हो जाता है। इसी वजह से राजधानी सेंट जॉन में बर्फबारी का अब तक का रिकॉर्ड टूट गया और शहर में एक दिन में 76.2 सेमी (30 इंच) बर्फ गिरी। सेंट जॉन में इससे पहले 5 अप्रैल, 1999 को 68.4 सेंटीमीटर (27 इंच) बर्फबारी हुई थी।

बर्फ जमने से घरों के दरवाजे बंद, लोग फंसे

पिछले सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका के पूर्वोत्तर हिस्सों में तेज हवाओं, बर्फबारी और बारिश के लिए जिम्मेदार यह तूफान, कनाडा पहुंचकर बम साइक्लोन में तब्दील हो गया। इसके बाद बर्फबारी और तेज हवाओं ने कनाडा के तीन राज्यों में अपना असर दिखाया। सेंट जॉन शहर में कई फीट बर्फ जम जाने की वजह से घरों के दरवाजे बंद हो गए हैं और लोग उनमें फंसे हुए हैं। सड़कों पर खड़ी गाड़ियां कई फीट बर्फ के नीचे दफन हो गईं।

मेयर ने कहा- ऐसा तूफान कभी नहीं देखा

शहर के मेयर डैनी ब्रीन ने कहा कि उन्होंने अपनी जिंदगी में इस तरह का तूफान कभी नहीं देखा। उन्होंने कहा, "मैं हमेशा इसी शहर में रहा, लेकिन मैंने इससे पहले कभी इतनी बर्फबारी, तूफानी हवाओं और सब-कुछ सफेद परत के नीचे दबते हुए नहीं देखा।" उन्होंने कहा कि शनिवार की सुबह जब बर्फ साफ करने वाली मशीन पहुंची, तो वे केवल उसे सुन सकते थे, क्योंकि बर्फबारी की वजह से कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। उन्होंने कहा- मेरी लंबाई करीब 5 फीट, 8 इंच है, लेकिन मेरे सामने मेरी ऊंचाई से ज्यादा बर्फ है और मेरे सामने के कदम के सामने की बर्फ मेरे सिर के ऊपर है। मुझे सड़क पर खड़ी अपनी कार भी नजर नहीं आ रही है। वह बर्फ के नीचे दब चुकी है।

प्रीमियर ने सेना की मदद मांगी

न्यूफ़ाउंडलैंड के प्रीमियर ड्वाइट बॉल ने बर्फ में दबे लोगों की खोज और बचाव के लिए सेना की मदद मांगी थी। प्रीमियर की मांग पर न्यूफाउंडलैंड और लेब्राडोर में 150 से 200 सैनिक भेजे गए हैं। इन सैनिकों को बर्फ के नीचे दबे लोगों की खोज और फंसे हुए लोगों को निकालने का काम सौंपा गया है।

रक्षा मंत्री ने कहा- हालात असामान्य

रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन ने कहा- वहां हालात असामान्य हैं। अगले एक से दो दिनों में सैनिकों की संख्या बढ़ानी पड़ सकती है। हम सक्रिय और रिजर्व मिलाकर 250 से 300 सैनिकों को भेजने की योजना बना रहे हैं। राहत और बचाव दल के लिए दो ग्रिफॉन हैलीकॉप्टर और दो हरक्यूलिस ट्रांसपोर्ट विमान भी भेजे हैं। हैलीकॉप्टर बर्फ में फंसे लोगों की खोज में मददगार होंगे, तो वहीं ट्रांसपोर्ट प्लेन से सैनिकों और नागरिकों के लिए रसद और दवाइयों का इंतजाम किया जाएगा।

अभी और बर्फबारी हो सकती है

इस बीच कनाडा के मौसम विभाग ने कहा है कि अभी तूफान के असर से चार से छह इंच बर्फबारी और हो सकती है। ऐसे में ताजा बर्फबारी के बीच शहर में राहत और बचाव कार्य में बाधा आ सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सेंट जॉन शहर में कई फीट तक बर्फ जम गई।
बर्फबारी के दौरान एक घर के सामने का नजारा।
हाइवे पर कई गाड़ियां बर्फ में दब गईं।
बर्फ जमने से घरों के दरवाजे जाम हो गए।
बर्फबारी के बाद शहर की एक गली की तस्वीर।

No comments:

Post a Comment