Monday, January 20, 2020

अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा- एआई को नियंत्रित करने के लिए दिशा-निर्देश तय किए जाने की जरूरत January 20, 2020 at 05:14PM

सैन फ्रांसिस्को. माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के बाद अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने माना कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को नियंत्रित करने के लिए एक नए दिशा-निर्देश बनाने की जरूरत है। उन्होंने माना कि इस तकनीक के माध्यम से मेडिकल रिसर्च और उपभोक्ताओं को अधिक बेहतर सेवाएं प्रदान करने सहित विश्व की कई जटिल समस्याओं का सामाधान किया जा सकता है। पिचई ने ‘द फाइनेंशियल टाईम्स’ के संपादकीय में लिखा कि सवाल यह उठता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को किस प्रकार अपनाया जाए। इसे अपनाते हुए हमें उन मुद्दों को लेकर सतर्क रहना होगा जिसे वह छोड़ सकता है। पिचई पिछले महीने ही गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट के सीईओ का पदभार ग्रहण किया था।

उन्होंने कहा, “मेरे दिमाग में ऐसा कोई सवाल नहीं है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को नियंत्रित नहीं करना चाहिए बल्कि समस्या यह है कि इसे लेकर किस प्रकार का दृष्टिकोण अपनाया जाए। हमारी जैसी कंपनियां नई तकनीक को सिर्फ बढ़ावा नहीं दे सकती बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगी कि बाजार की ताकतें इसे किस प्रकार इस्तेमाल करती है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह तकनीक सभी के लिए उपलब्ध हो सके।” पिचई ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वैश्विक मानक तय करने के लिए अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाने पर जोर दिया।

‘एआई के संभावित नुकसान-फायदे के बीच संतुलन बनाने की आवश्यकता‘

उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अपनाने के लिए हमें एक अलग दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। इसके लिए गूगल विशेषज्ञता, अनुभव और उपकरण में निवेश करेगा। हमें इसे लेकर सतर्क रहना होगा कि क्या गलत हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस तकनीक को अपनाते हुए हमें इसके संभावित नुकसान और फायदे के बीच संतुलन बनाने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, सेल्फ ड्राईविंग के लिए हमें एक उपयुक्त नियम बनाने की जरूरत है जबकि हेल्थकेयर के क्षेत्र में हमें एक फ्रेमवर्क तैयार करने की आवश्यकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचई ने द फाइनेशियल टाईम्स में संपादकीय लिखी थी।- फाइल

No comments:

Post a Comment