Friday, January 3, 2020

जंगल में आग: न्यू साउथ वेल्स में तीसरी बार आपातकाल लागू; सड़कों पर ट्रैफिक जाम, ईंधन के लिए लंबी कतार लग रही January 03, 2020 at 02:59AM

मेलबर्न. दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया भीषण आग की चपेट में है। यहां के जंगलों में लगी आग की भयावहता को देखते हुए सरकार ने इस सीजन में तीसरी बाद आपातकाल की घोषणा की है। इससे अभी तक हजारों लोग अपने घरों से पलायन कर गए हैं और अभी तक तीन दमकलकर्मियों समेत 18 लोगों की मौत हो चुकी है। न्यू साउथ वेल्स और पड़ोसी स्टेट विक्टोरिया में इस हफ्ते कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई है। न्यू साउथ वेल्स के प्रमुख ग्लेडिस बेरेजिकलियन ने कहा कि आपातकाल के दौरान सुरक्षाकर्मियों को तत्काल लोगों को बचाने में मदद मिलेगी और वह सड़कों को खोल सकेंगे और उसे बंद कर सकेंगे। आपातकाल की वजह से लोगों को लंबे ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है और वाहनों में ईंधन डलवाने के लिए लंबी कतार लगानी पड़ रही है।

ऑस्ट्रेलिया की जंगलों में पिछले साल अगस्त में अमेजन की जंगलों में लगी आग की तुलना दोगुने क्षेत्र में लगी है। वहीं, कैलिफोर्निया की जंगलों में 2018 में लगी भीषण आग की तुलना में यहां लगभग छह गुना ज्यादा क्षेत्र आग की भेंट चढ़ गया है। यह क्षेत्र यूरोपीय देश बेल्जियम के क्षेत्रफल से दोगुना है। आग की घटना से वायुमंडल में कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा बढ़ सकती है। इससे भविष्य में आग लगने की घटनाएं बढ़ सकती है। जलवायु शोधकर्ता जेके हॉसफादर के मुताबिक, 1950 से लेकर अब तक दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया का औसत तापमान 2.7° डिग्री तक बढ़ गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जुलाई से अब तक न्यू साउथ वेल्स में 70 लाख एकड़ (30 लाख हेक्टेयर) क्षेत्र जल चुका है।

No comments:

Post a Comment