Friday, January 3, 2020

ट्रम्प प्रशासन ने पाकिस्तान से 10 साल का प्रतिबंध खत्म किया, सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम फिर से शुरू करने की मंजूरी दी January 03, 2020 at 07:02PM

वॉशिंगटन. ट्रम्प प्रशासन ने अमेरिकी संस्थानों में पाकिस्तानी सैनिकों के लिए अपने सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम को फिर से शुरू करने की मंजूरी दे दी है। शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने शुक्रवार को कहा कि इससे दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग और मजबूत होगा। पिछले साल अगस्त 2018 में अमेरिका ने अपने देश में पाकिस्तानी सैनिकों के प्रशिक्षण पर रोक लगा दिए थे। पाकिस्तान और मॉस्को के बीच सैनिकों को रूस के रक्षा केंद्रों में प्रशिक्षण की अनुमति के लिए हुए समझौते के बाद ट्रम्प प्रशासन ने यह कदम उठाया था।

विदेश मंत्री माइक पोम्पियो नेपाकिस्तानी सेना प्रमुखबाजवा से बात की

अमेरिकी कार्रवाई में शुक्रवार को ईरान की इलीट कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी और इराक के ईरान समर्थित संगठन- पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (पीएमएफ) के कमांडर अबु महदी अल-मुहंदिस समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी। विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ फोन पर बात की औरक्षेत्र के हालातों पर चर्चा की।

इसके बाद दक्षिण और मध्य एशिया के कार्यवाहक सहायक सचिव एलिस जी वेल्स ने शुक्रवार को ट्वीट किया- राष्ट्रपति ने पाकिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय सैन्य शिक्षण एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम (आईएमईटी) को मंजूरी दे दी है।

##

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प।

No comments:

Post a Comment