Friday, January 3, 2020

जनरल कासिम की मौत के बाद अमेरिका-ईरान में तनाव बढ़ा, इंटरनेट पर तीसरे विश्व युद्ध के बारे में सर्च कर रहे लोग January 03, 2020 at 01:01AM

इंटरनेशनल डेस्क. इराक में हुई अमेरिकी कार्रवाई के बाद शुक्रवार को दुनियाभर में 'वर्ल्ड वॉर 3' ट्रेंड करने लगा। अमेरिकी एयरस्ट्राइक में ईरानी विशेष सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी समेत 8 लोगों की मौत हो गई। इस हमले के कुछ ही घंटों के भीतर लोगों ने गूगल और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर तीसरे विश्व युद्ध के बारे में सर्च करना शुरू कर दिया। इस दौरान गूगल पर ‘World War 3’ की सर्चिंग में अचानक काफी तेजी आ गई, वहीं 'ईरान' शब्द को 10 लाख से ज्यादा बार सर्च किया गया। उधर ट्विटर पर #ईरान, #worldwar3 और #WWIII जैसे हैशटैग ट्रेंड करते रहे।

व्हाइट हाउस के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रम्प के आदेश पर अमेरिकी सेना ने अपने जवानों की रक्षा के लिए जनरल कासिम को मार गिराया। कासिम ईरान की विशेष सेना रेवोल्यूशनरी गार्ड की कुद्स फोर्स के प्रमुख थे और मध्य-पूर्व में अमेरिकी राजनयिकों और इराक में सैनिकों को मारने की साजिश रच रहे थे।कासिम ईरान के सुप्रीम लीडर अयातोल्ला खमेनेई के बेहद करीबी थे।

अमेरिका ने एमक्यू-9 ड्रोन से हमला किया

जनरल कासिम सीरिया से गुरुवार रात ही बगदाद एयरपोर्ट पहुंचे थे। उनके समर्थक शिया संगठन के अधिकारी उन्हें विमान के पास ही लेने पहुंच गए। एक कार में जनरल कासिम और दूसरी में शिया सेना के प्रमुख मुहंदिस बैठे। जैसे ही दोनों की कार एयरपोर्स से बाहर निकली, वैसे ही रात के अंधेरे में अमेरिकी एमक्यू-9 ड्रोन ने उस पर मिसाइल दाग दीं।

ट्रम्प ने कहा था- दूतावास पर हमले के लिए ईरान को कीमत चुकानी होगी

अमेरिका के बगदाद स्थित दूतावास पर मंगलवार को ईरान समर्थित भीड़ ने हमला किया था। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि अगर अमेरिकी फैसिलिटीज पर जान-माल का नुकसान हुआ तो ईरान को बड़ी कीमत चुकानी होगी। ट्रम्प ने कहा था कि यह चेतावनी नहीं, बल्कि धमकी है। उनके इस बयान के 48 घंटे बाद ही अमेरिकी सेना ने ईरानी कमांडर को मार गिराया।

## ## ## ## ## ## ## ##

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश पर अमेरिका ने ईरानी विशेष सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी (दाईं तस्वीर) को मार गिराया।

No comments:

Post a Comment