Sunday, January 5, 2020

बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास 2 रॉकेट दागे गए: गवाह; एक दिन पहले ट्रम्प ने ईरान को बड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी January 05, 2020 at 05:01PM

बगदाद. इराक की राजधानी बगदाद में रविवार को अमेरिकी दूतावास के पास दो रॉकेट दागे गए। वहां मौजूद गवाहों ने न्यूज एजेंसी को यह जानकारी दी। शनिवार को भी ईरान समर्थित गुटों ने अमेरिकी दूतावास और एयरबेस पर रॉकेट से हमला किया था। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को ईरान को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर वह अमेरिका के खिलाफ कोई भी कार्रवाई करता है तो हम अब तक का सबसे बड़ा हमला करेंगे।

पिछले दो महीनों में 14वीं बार अमेरिकी ठिकानों को निशाना बनाया गया है। सूत्रों ने बताया कि तीसरारॉकेट भी दागा गया था, लेकिन वह ग्रीन जोन के बाहर एक परिवार के घर पर जा गिरा। इसमें चार लोग घायल हो गए। ग्रीन जोन में ही अमेरिकी दूतावास स्थित है।

इराक की संसद ने विदेशी सैनिकों को देश से बाहर भेजने का आह्वान किया

इराक की संसद ने रविवार को अमेरिका और अन्य विदेशी सैनिकों को देश से बाहर भेजने के पक्ष में मतदान किया। इराक में लगभग 5200 अमेरिकी सेना मौजूद हैं। उन्हें 2014 में इराकी सरकार द्वारा आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से लड़ने में मदद के लिए तैनात किया गया था।

खामनेई ने बदला लेने की बात कही थी

अमेरिका नेशुक्रवार कोबगदाद एयरपोर्ट पर ड्रोन से रॉकेट दागकरईरान के जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था। अमेरिका-ईरान के बीच बढ़े तनाव के कारण मध्य पूर्व में बड़े संघर्ष की आशंका जताई जा रही है। सुलेमानी की मौत के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अल-खामनेई ने कहा था कि हम सही जगह और सही समय आने पर इसका बदला लेंगे।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
America iran crisis: two rockets hit near US embassy in Baghdad

No comments:

Post a Comment