Saturday, April 4, 2020

मृतकों के लिए देशभर में 3 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई April 03, 2020 at 08:49PM

देश भर में शनिवार को सुबह 10 बजे कोरोना से मरने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए तीन मिनट का मौन रखा गया। पूरे देशऔर विदेशों में चीनी दूतावास में नेशनल फ्लैग को आधा झुका दिया गया। देश में कोरोना का पहला मामला पिछले साल दिसंबर में वुहान शहर में सामने आया था। तब से अब तक करीब 3300 लोगों की जान जा चुकी है।

हुबेई प्रांत में हनकोउ कस्टम हाउस के बाहर लोगों ने कोरोना पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी।

देश में सायरन और कार की आवाज बजते ही यातायात और सड़कों पर लोग थम गए। वायरस से दुनियाभर में करीब 60 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।चीन की सरकार ने कहा कि कोरोना से हुबेई के डॉक्टर ली वेनलियांग समेत 14 चिकित्सकों की मौत हो गई थी। आज उन्हें शहीदों के तौर पर याद किया गया। शहीदों के पहले समूह में 12 डॉक्टर, एक पुलिस अधिकारी और सामुदायिक कार्यकर्ता शामिल थे।

यह तस्वीर चीन में कोरोना का एपिसेंटर रहे वुहान शहर की है। पिछले साल दिसंबर में यहां पहले मामले की पुष्टि हुई थी।

ली वेनलियांग ने ही कोरोनावायरस के खिलाफ अधिकारियों और चिकित्साकर्मियों को आगाह किया था। लेकिन अधिकारियों ने उनकी बात को नकार दिया और उन्हें प्रताड़ित किया था। कोरोना से संक्रमित होने के बाद सात फरवरी को उनकी मौत हो गई थी।

चीन में आज क्विंगमिंग टॉम्ब फेस्टिवल भी है। इस दिन लोग अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देते हैं।

4 अप्रैल को लोग अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देते हैं

चीन में चार अप्रैल को क्विंगमिंग टॉम्ब फेस्टिवल भी मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने पूर्वजों, परिवार के मृतक सदस्यों और शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं। इसे टूम्ब स्वीपिंग डे भी कहा जाता है।

बीजिंग में तियानमेन गेट के सामने श्रद्धांजलि देते लोग।

बीजिंग में शी जिनपिंग ने श्रद्धांजलि दी

बीजिंग में राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य सरकारी अधिकारियों ने अपने सीने पर लगाए फूलों के साथ कोरोना पीड़ितों को मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की। राजधानी समेत देशभर में लोग भावुक नजर आए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
क्विंगमिंग टॉम्ब फेस्टिवल पर चीन में सफाईकर्मियों ने कोरोना पीड़ितों के लिए 3 मिनट का मौन रखा।

No comments:

Post a Comment