Wednesday, March 4, 2020

डेमोक्रेट्स के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी में बिडेन आगे, 14 राज्यों में हुए प्राइमरी चुनाव में 9 में जीते, सैंडर्स को 3 में मिली जीत March 04, 2020 at 12:51AM

वॉशिंगटन.अमेरिका में डेमोक्रेट्स के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति जो बिडेन ने 14 राज्यों में हुए प्राइमरी चुनाव में भारी बढ़त हासिल की है। उन्होंने वर्जीनिया, नॉर्थ कैरोलिना, अलबामा और टेनेंसी समेत 9 राज्यों में जीत हासिल की है। बिडेन के निकटतम प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स केवल 3 सीटों पर जीतने में कामयाब हुए हैं और एक सीट से आगे चल रहे हैं। वहीं, एक राज्य के नतीजे को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।

अलबामा और नॉर्थ कैरोलिना में बर्नीसैंडर्स को जीत मिली। इन राज्यों में अफ्रीकन अमेरिकन और सब अर्बन वोटरों की संख्या सबसे ज्यादा है। बर्नी अपने चुनाव प्रचार के दौरान इसी वोटर वर्ग को लुभाने की कोशिश में लगे थे।

साउथ कैरोलिना से शुरू हुआ बिडेन की जीत का सिलसिला

बिडेन की जीत को अमेरिका के आधुनिक इतिहास में अभी तक का सबसे शानदार कमबैक माना जा रहा है।एक सप्ताह पहले आयोवा, न्यू हैंपशायर और नेवादा में उनका प्रदर्शन कमजोर रहा था। इन सीटों पर बर्नीको जीत मिली थी। बिडेन की जीत का सिलसिला शनिवार को साउथ कैरोलिना से शुरूहुआ। यह सुपर ट्यूजडे के दौरान भी जारी रहा। वर्जीनिया में बिडेन और न्यूयॉर्क सिटी के पूर्व मेयर मिशेल ब्लूमबर्ग के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद थी। लेकिन यहां भी बिडेन और बर्नीके बीच ही टक्कर दिखी।

इसनतीजेका असर जनरल इलेक्शन में भी नजर आ सकता है

प्राइमरी चुनाव में बर्नीं को काफी कम सीटों से जीत मिलने के बाद अब डेमोक्रेट्स में इस बात को लेकर चर्चा शुरू हो गई है कि कोई सोशलिस्ट ट्रम्प को हरा पाएगा या नहीं। इसका असर जनरल इलेक्शन में भी देखने को मिल सकता है। सैंडर्स अपने विचारों से युवा वोटरों को आकर्षित करते रहे हैं। उन्होंने फ्री कॉलेज ट्यूशन देने, सभी के लिए सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने, सैन्य खर्चों में कटौती और देश में न्यूनतम मजदूरी भत्ता 15 डॉलर प्रति घंटा करने जैसी अपील की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन।

No comments:

Post a Comment