Wednesday, March 4, 2020

कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नेतन्याहू की अपील- हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करें March 04, 2020 at 04:21PM

जेरुसलम. दुनियाभर में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या तीन हजार से ज्यादा हो गई है। इसके खतरे को देखते हुए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने अपने देश के लोगों से अपील की है कि वे अभिवादन करने के लिए हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करें। नमस्ते भारत में एक दूसरे को हाथ जोड़कर अभिवादन करने का परम्परागत तरीका है।

नेतन्याहू ने बुधवार को कहा, ‘‘जैसा मैं हाथ मिलाने से बच रहा हूं, आप भी वैसा ही करें। आप नमस्ते करने के भारतीय तरीके को लागू करने की कोशिश कर सकते हैं या ‘शालोम’ की तरह कोई अन्य शब्द कह सकते हैं। या कोई अन्य तरीका खोजे, लेकिन किसी भी तरह हाथ न मिलाएं।’’

डॉक्टर्स का कहना है कि खांसी और छींकने के दौरान फैले ड्रॉपलेट्स के संपर्क में आने से कोरोनावायरस फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में कम आएं। इसके अलावा हाथों को बार-बार धोएं और हैंड सेनेटाइजर का इस्तामाल करते रहे।

कई बार नेतन्याहू का भारत के प्रति प्रेम देखा गया है

नेतन्याहू की भारतीय रीति-रिवाजों और परंपराओं से परिचित होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। कई बार उनका भारत के प्रतिप्रेम देखा गया है। दिवाली के अवसर पर उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया- इजराइल के लोगों की ओर से मेरे प्यारे दोस्त प्रधानमंत्री मोदी और भारत के लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं देना चाहता हूं।नेतन्याहू को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करीबी माना जाना जाता है।जनवरी 2018 में नेतन्याहू भारत आए थे, जबकि मोदी 2017 में तेल अवीव गए थे।

इटली, फ्रांस, जर्मनी समेत कई देशों के लोगोंपर प्रतिबंध

इजराइल ने कोरोनावायरस के कारण बुधवार को इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड से आने वाले लोगों को दो सप्ताह तक निगरानी में रखने का आदेश दिया। नेतन्याहू ने प्रतिबंध लगाने की घोषणा करते हुए कहा कि हम एक वैश्विक महामारी की चपेट में है। हम अन्य देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में हैं, क्योंकि हमने वायरस के प्रसार को कम करने के लिए बहुत सख्त कदम उठाए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment