Monday, February 17, 2020

एफएटीएफ की बैठक से पहले मसूद अजहर के लापता होने की खबर पाकिस्तान पर कई सवाल खड़े करती है: अल्ताफ हुसैन February 16, 2020 at 10:04PM

लंदन. टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग पर नजर रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की बैठक रविवार से पेरिस में शुरू हुई। इससे पहले पाकिस्तान ने कहाकि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) का सरगना और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा नामित आतंकी मसूद अजहर सेना की हिरासत से गायब हो गया है। माना जा रहा है कि पेरिस में रविवार से शुरू हुए फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की बैठक से पहले पाकिस्तान ने कोई नया दाव खेला है। पाकिस्तान की राजनीतिक पार्टी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के प्रमुख अल्ताफ हुसैन ने इसे लेकरपाकिस्तान की नियत पर कई सवाल खड़े किए हैं।

कहा जा रहा है कि पाकिस्तान अपनी इस चाल से मसूद को बचाना चाहता है। हुसैन ने ट्वीट किया- अजहर और उसके परिवार के लापता होने की खबर पेरिस में एफएटीएफ के सत्र की शुरुआत से पहले आई। इस हफ्ते पेरिस स्थित दुनियाभर के आंतकी गतिविधियों और फंडिंग पर नजर रखने वाली संस्था इसका मूल्यांकन करेगी कि क्या पाकिस्तान ने टेरर फाइनेशिंग से निपटने के लिए पर्याप्त कदम उठाए हैं।

एंटोनियो गुटेरेस की पाकिस्तान यात्रा पर चिंता जताई

एक अन्य ट्वीट में हुसैन ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की पाकिस्तान यात्रा पर भी अपनी चिंता जताई। एमक्यूएम नेता ने पूछा- क्या संयुक्त राष्ट्र प्रमुख अपनी चार दिनों की यात्रा के दौरान सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा के प्रांतों का दौरा करेंगे और उनकी दमन की कहानियों को सुनेंगे।

हुसैन लंदन में नजरबंद

आईएमएफ, संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक और अन्य संगठनों समेत दुनिया भर के 205 देशों के 800 से ज्यादा प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल होंगे।हुसैन इस समय लंदन में नजरबंद है। हुसैन नियमित रूप से अपने समर्थकों को टेलिफोनिक भाषण देता है, जहां वह मुहाजिरों के सेना द्वारा उत्पीड़न किए जाने के लिए पाकिस्तान सेना और आईएसआई की खूब आलोचना करता है।

एफएटीएफ ने जून 2018 में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला

एफएटीएफ ने जून 2018 में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाल दिया था। साथ ही ब्लैक लिस्ट से खुद को बचाने के लिए 27 सूत्रीय एक्शन प्लान सौंपा था। अगर संस्था को लगता है कि पाकिस्तान ने एक्शन प्लान को सही तरीके से लागू नहीं किया है तो उसे ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment