Tuesday, December 17, 2019

चीन ने सुरक्षा परिषद में विरोध के बाद वापस लिया कश्मीर पर चर्चा वाला प्रस्ताव December 17, 2019 at 08:30PM

न्यूयॉर्क. चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में कश्मीर की मौजूदा स्थिति पर चर्चा का प्रस्ताव वापस ले लिया है। मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक से पहले, एक गैर-स्थायी यूरोपीय देश के राजनयिक ने चीन के इस फैसले की पुष्टि की। उन्होंने कहा, इस मसले पर सुरक्षा परिषद में अमेरिका की स्थायी प्रतिनिधि कैली क्राफ्ट और चीनी समकक्ष जैंग जून के बीच चर्चा हुई थी। इसके बाद ही चीन ने अपने कदम पीछे खींचे। हालांकि, उसके फैसले को केवल अपना चेहरा बचाने की कवायद से जोड़कर देखा जा रहा है।

भारत ने चीन के इस फैसले पर चुप्पी साधी

भारत ने इस मामले पर पूरी तरह से चुप्पी साधे रखी है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा, भारत सुरक्षा परिषद का स्थायीसदस्य नहीं है, इसलिए वह इस विषय पर कुछ नहीं कह सकता।फ्रांस के एक राजनयिक सूत्र ने बताया,‘‘हमारी स्थिति बिल्कुल साफ है। कश्मीर मुद्दे को द्विपक्षीय रूप से ही देखना होगा। हमने पहले भी यह बात कही है।’’

चीन विशेष प्रतिनिधि स्तर की वार्ता से पहले भारत पर दबाव बनाना चाहता है

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, भारत की अमेरिका से 2+2 वार्ता बुधवार से शुरू होने वाली है। वहीं, विशेष प्रतिनिधि स्तर की बातचीत के लिए 21 दिसंबर को चीन के विदेश मंत्री वांग यी भी भारत आने वाले हैं। ऐसे में वह(चीन) संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मसले परचर्चा के जरिए सीमा विवाद को लेकर भारत पर दबाव बनाना चाहता है।

केंद्र में दूसरी बार मोदी सरकार बनने के बाद देशों के बीच 21 दिसंबर को विशेष प्रतिनिधि स्तर की वार्ता हो रही है।मामल्लपुरम में चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग और पीएम मोदी के बीचअनौपचारिक शिखर सम्मेलन में विशेष प्रतिनिधि स्तर की बातचीत बढ़ाने का निर्णय किया गया था, ताकि लाइन ऑफ कंट्रोल पर स्थिति साफ की जा सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
विशेष प्रतिनिधि स्तर की वार्ता से पहले चीन सीमा विवाद को लेकर भारत पर दबाव बनाना चाहता है। (फाइल)

No comments:

Post a Comment