Tuesday, December 17, 2019

प्रधानमंत्री हसीना ने कहा- पाकिस्तान परस्त ताकतों की देश को अस्थिर करने की साजिशें कभी कामयाब नहीं होगी December 17, 2019 at 04:55PM

ढाका. बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मंगलवार को कहा कि, पाकिस्तान परस्त ताकतें उनके देश में जो गड़बड़ी फैलाने की कोशिशें कर रही हैं, उसे कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। वह अपनी पार्टी अवामी लीग द्वारा 49वें विजय दिवस को लेकर आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रही थीं।

उन्होंने साफ कर दिया, पाकिस्तानी कब्जे वाली ताकतों के सहयोगी और जो लोग अभी भी पाकिस्तान से प्यार करते हैं, वे बांग्लादेश को कड़ी मेहनत से मिली आजादी को खत्म करने और देश को विफल स्थिति में लाने की बार-बार कोशिशें कर रहे हैं। लेकिन इसे किसी भी सूरत में सफल नहीं होने दिया जाएगा।

शेख हसीना ने कहा- हम आज पाकिस्तान से बेहतर स्थिति में हैं

शेख हसीना ने याद दिलाते हुए कहा, बांग्लादेश की आजादी में सैंकड़ों लोगों ने अपना खून बहाया। बंगबंधु ( शेख मुजीबुर्रहमान) की एक आवाज पर लोग देश की आजादी की लड़ाई में कूद पड़े और आखिरी दम तक इसके लिए संघर्ष करते रहे। ऐसे में उनका बलिदान जाया नहीं होने दिया जाएगा। हमने पाकिस्तान से लड़कर आजादी हासिल की है। हमेशा से हमारा लक्ष्य यही था कि हम आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक तौर पर उनसे आगे रहे। हम आज उनसे बेहतर स्थिति में हैं, हमें इस कामयाबी को बरकरार रखना होगा।

भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 युद्ध के बाद बांग्लादेश अलग देश बना

1971 के पहले बांग्लादेश, पाकिस्तान का एक हिस्सा था, जिसको 'पूर्वी पाकिस्तान' कहते थे। सालों के संघर्ष और पाकिस्तान की सेना के अत्याचार के विरोध में 'पूर्वी पाकिस्तान' के लोगों ने मुक्ति वाहिनी का गठन किया।भारत भी बांग्लादेशियों के बचाव में उतर आया। इसी को लेकर भारत-पाकिस्तान के बीच दिसंबर 1971 में युद्ध हुआ। सिर्फ 13 दिन के भीतर भारत ने पड़ोसी मुल्क को धूल चटा दी। इस दौरानपाकिस्तान के 90 हजार सैनिकों को बंदी बनाया और उसके दो टुकड़ेकर दिए। पूर्वीपाकिस्तान ही बांग्लादेश बना। हर साल 16 दिसंबर के दिन भारत के साथ ही बांग्लादेश में भी विजय दिवस मनाया जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शेख हसीना ने कहा-हम आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक तौर पर पाकिस्तान से आगे।

No comments:

Post a Comment