Wednesday, December 18, 2019

राष्ट्रपति पुतिन अभी भी Windows XP का इस्तेमाल करते हैं, यह 2014 में बंद हो गया था December 17, 2019 at 10:07PM

मॉस्को. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन अपने ऑफिशियल कंप्यूटर पर बंद हो चुके Windows XP का इस्तेमाल करते हैं। पिछले महीने क्रेमलिन प्रेस ने पुतिन के मॉस्को के आवास की फोटो रिलीज कीं, जिसमें यह खुलासा हुआ।


फोटो में वे एक स्क्रीन के सामने बैठे हैं, जिसमें डेस्कटॉप के ब्रैकग्राउंड में क्रेमलिन की पिक्चर है। स्क्रीन के बॉटम में नीले रंग का टॉक्सबार है, जिससे पता चलता है कि उनके कम्प्यूटर में अभी भी Windows XP है।

माइक्रोसॉफ्ट ने Windows XP को 2010 से अपडेट करना बंद कर दिया था।
माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम Windows XP को 2014 से सपोर्ट देना बंद कर दिया था। साथ ही अपने यूजर्स को अलर्ट भी भेजा था कि अगर कोई इसका इस्तेमाल जारी रखता है तो उसे जोखिम है। हालांकि, रूस ने विदेशी सॉफ्टवेयर पर प्रतिबंध लगाए हुए हैं और कुछ को सीमिति प्रतिबंधों के साथ अनुमति दी है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यही वजह है कि पुतिन के कंप्यूटर को अपग्रेड नहीं किया गया होगा।

रूस ने अपने सॉफ्टवेयर बनाए
लेटेस्ट Windows 10 सिस्टम को सिर्फ उन्हीं कंप्यूटर पर इस्तेमाल किया जा रहा है, जिनमें गोपनीयता बरकरार रखने की जरूरत नहीं होती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यही वजह है कि पुतिन के लिए यह नए वर्जन उपयोगी नहीं हैं, क्योंकि हेड के तौर पर सभी टॉप-सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स एक्सेस करते हैं। ऑफिशियल पिक्चर बताती हैं कि पुतिन क्रेमलिन ऑफिस के साथ मॉस्को उपनगर स्थित आवास पर भी वह Windows XP का इस्तेमाल करते हैं।

तकनीक से दूर रहते हैं पुतिन
76 साल के पुतिन की इमेज टेक्नोसेवी नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि उनके पास स्मार्टफोननहीं है। 2017 में स्कूली बच्चों से कहा था कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल कभी-कभी करते हैं। यह भी कहा था कि वे इंस्टाग्राम पर भी नहीं हैं। इसके उलट प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव आईफोन का इस्तेमाल करते हैं और उनका इंस्टाग्राम पेज भी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पुतिन की यह फोटो क्रेमलिन प्रेस ने जारी की थी।

No comments:

Post a Comment