Wednesday, December 18, 2019

5 साल की लड़की के 123 दोस्त भूखे थे, कॉफी-बिस्किट्स बेंचकर खाने का बिल भरा December 17, 2019 at 10:26PM

कैलिफोर्निया. विस्टा में ब्रीज हिल इलेमेंटरी स्कूल की छात्रा कैथलिन हार्डी ने अपने 123 दोस्तों के लंच का भुगतान खुद किया। इसके लिए कैथलिन ने कॉफी और बिस्किट्स बेंचकर रुपए कमाए। दरअसल कैथलिन स्कूल फंक्शन के बाद दोस्तों के खाने का बिल भरना चाहती थी, लेकिन उसके पास पर्याप्त रुपए नहीं थे। जब उसके माता-पिता को इसकी जानकारी हुई तो मां ने पहले तो उसे समझाने की कोशिश की। जब वह नहीं समझी। इसके बाद कैथलिन ने 8 दिसंबर को अपना स्टैंड लगाया। जिस पर गर्म कॉफी और बिस्किट मिलते थे। कैथलिन और उसकी मां ने कॉफी स्टैंड से 80 (5682 रुपए )डॉलर कमाए। इन रुपयों से अन्य छात्रों के खाने का बिल अदा किया गया।

कैथलिन की मां करीना हार्डी ने बताया, ऐसा कर उन्हें एक उम्मीद जगी कि अन्य छात्र नमकीन और लंच कर सके। यदि वे ऐसा नहीं करते तो बच्चे भूखे पेट रह जाते। उन्होंने कहा, यह सब दया की बात है। दुनिया में कुछ भी चल रहा हो, हमें बस थोड़ी दया दिखानी चाहिए। विशेष रूप से तब जब छुट्टियों का मौसम है।

बच्चे छात्र रहे बच्ची ने करके दिखा दिया
ब्रीज हिल स्कूल की प्रिंसिपल लोरी हिगले ने कहा, हर कोई बच्ची के प्रयास पर गर्व कर रहा था। खुश थी अन्य छात्र पहले से ही इन तरीकों के बारे में बातें कर रहे थे कि वे कुछ नया कर सकते हैं। इस बीच पांच साल की एक लड़की ने करके दिखा दिया। स्कूल न्यूट्रिशियन एसोसिएशन की इस साल की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, 75% स्कूल के बच्चे अपने लंच का बिल नहीं भर सकते। इसके चलते उन्हें कम मूल्य का भोजन लेना पड़ता है या फिर वे फ्री मील की उम्मीद में रहते हैं।

अब जिलेभर के बच्चों को खाना खिलाना लक्ष्य
कैथलिन का अगला लक्ष्य इतना रुपया कमाना है, जिससे वह न सिर्फ स्कूल के बच्चों का बल्कि पूरे जिले के हजारों बच्चों को खाना खिला सके। इस मिशन में सहायता के लिए उसने किकिकाइंडनेस प्रोजेक्ट शुरू किया है। शनिवार को इस मिशन के तहत स्कूल के अन्य छात्र और स्टाफ ने बेक किए ब्रेड और बिस्किट का स्टैंड लगाया ताकि अधिक रुपए जोड़कर जरूरतमंदों के खाने का बिल भरा जा सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
123-year-old girl had 123 friends hungry, billed coffee-biscuits

No comments:

Post a Comment