Sunday, July 19, 2020

पीओके का दौरा करने के बदले ब्रिटिश सांसदों को मिले 30 लाख रु, भारत से लौटाए जाने के बाद पीओके का दौरा किया था July 18, 2020 at 08:54PM

भारत से लौटाए जाने के बाद ब्रिटेन के सांसदों को पाकिस्तान का दौरा करने के बदले मोटी रकम मिली। ब्रिटिश सांसद डेबी अब्राहम्सकी अगुवाई में सांसदों के इस समूह ने इस साल फरवरी में पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) का दौरा किया था। इसके बदले इन्हें मोटी रकम मिलने की बात अब 5 महीने बादसामने आई है। ब्रिटेन के ऑल पार्टी पार्लियामेंटी ग्रुप (एपीपीजी) और ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री कश्मीर ग्रुप के रजिस्टर के मुताबिक, इस दौरे के बदले सांसदों को 31 हजार पाउंड (करीब 30 लाख रु.) मिले। यह रकम सांसदों को 18 फरवरी को दी गई।

ब्रिटिश सांसद डेबी अब्राहम्सको फरवरी में दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से ही उनके देश वापस भेज दिया गया था। इसके कुछ ही दिनों बाद पाकिस्तान ने उन्हें और उनके दूसरे सांसद साथियों को अपने देश बुलाया था।

क्यों लौटाई गई थीं अब्राहम्स
डेबी अब्राहम्स फरवरी में 2 दिन के लिए भारत आई थीं। उन्हें पिछले साल 7 अक्टूबर को बिजनेस मीटिंग में शामिल होने के लिए ई-वीजा जारी किया गया था, जो अक्टूबर 2020 तक वैध था। लेकिन, देश विरोधी गतिविधियों की जानकारी मिलने के बाद सरकार ने वीजा रद्द कर दिया। वैध विजा के बिना भारत पहुंचने की वजह से उन्हें एयरपोर्ट से ही लौटा दिया गया था।

डेबी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध किया था
डेबी ने भारत के दौरे पर आने से पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध किया था। वे अनुच्छेद 370 हटाने के बाद कश्मीर के हालात का जायजा लेने के मकसद से ही भारत पहुंची थी। उन्होंने भारत से लौटाए जाने के बाद एयरपोर्ट अधिकारियों पर वैध वीजा को बिना वजह बताए अमान्य करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि उनके साथ अपराधियों जैसाबर्ताव हुआ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह फोटो इस साल फरवरी की है, जब ब्रिटिश सांसद डेबी अब्राहम्स दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचीं थीं। उन्हें एयरपोर्ट अधिकारियों ने कुछ ही देर बाद दूसरे प्लेन से वापस भेज दिया था। -फाइल

No comments:

Post a Comment