Tuesday, May 5, 2020

ट्रम्प ने कहा-अर्थव्यवस्था दोबारा खोलना जरूरी पर इससे मौतें बढ़ सकती है, मास्क लगाने से इनकार किया May 05, 2020 at 07:29PM

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि वे देश की अर्थव्यवस्था दोबारा खोलने पर सोच रहे हैं। उन्होंने एबीसी न्यूज से कहा कि देश में लोग अपनी नौकरी खो रहे हैं। हमें इसे वापस लाना होगा और हम यही कर रहे हैं। अर्थव्यवस्था को दोबारा बहाल करने और सोशल डिस्टेंसिंग में राहत देने पर मौतों की संख्या बढ़ने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ऐसा हो सकता है, लेकिन अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना जरूरी है।अब हम कोरोना से लड़ाई के दूसरे चरण में हैं। संक्रमण का स्तर कम हुआ है। यह चरणबद्ध तरीके से अर्थव्यवस्था खोलने के लिए सुरक्षित समय है।
इस बीच मंगलवार को वे देश में लगे प्रतिबंधों के बाद पहली बार मास्क बनाने वाली फैक्ट्री हनिवेल का दौरा करने पहुंचे। यहां पहुंचने पर उन्होंने मास्कलगाने से इनकार कर दिया। इस बारे में पूछने पर ट्रम्प नेकहा कि जरूरत पड़ने पर वे इसे पहनेंगे। हालांकि,उन्होंने इस फैक्ट्रीके कर्मचारियोंके काम की सराहना की। हनिवेल फैक्ट्री कोरोना का इलाज करने वाले डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए एन-95 मास्क बनाती है।
व्हाइट हाउस कोरोना टास्क फोर्स को खत्म करेंगे
ट्रम्प ने कहा कि वे व्हाइट हाउस कोरोना टास्क फोर्स को खत्म कर देंगे। इसकी जगह अर्थव्यवस्था खोलने वाला ग्रुप बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां तक ​​टास्क फोर्स का सवाल है उपराष्ट्रपति माइक पेंस और टास्क फोर्स ने बहुत अच्छा काम किया है। अब हम थोड़ा अलग तरह से देख रहे हैं। अर्थव्यवस्था के सुरक्षित ओपनिंग के लिए हमें अलग से एक समूह का गठन करना होगा।हालांकि, उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स में शामिल डॉ. डेबोराह बिर्क्स और डॉ. फॉसी कोरोना से जुड़े मामले में काम करती रहेंगी। अन्य विशेषज्ञ डॉक्टर भी अपनी सेवाएं देते रहेंगे।

पहले भी खुद मास्क पहनने पर एतराज जता चुके हैं ट्रम्प

ट्रम्प पहले भी मास्क पहनाने पर ऐतराज जता चुके हैं। पांच अप्रलै को देश के डीजीज कंट्रोल सेंटर ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की थी। इसके बाद ट्रम्प ने कहा था, कि मास्क को लेकर सीडीसी ने सिर्फ सुझाव दिया है। यह हर किसी के लिए स्वैच्छिक होगा। आप ऐसा कर भी सकते हैं और नहीं भी। मैं ऐसा नहीं करूंगा। यह अच्छा रहेगा। मैं राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों, तानाशाहों, राजाओं और रानियों से मिलता हूं। ऐसे में मास्क पहनना, मुझे नहीं लगता कि यह ठीक होगा।मैं इसे पहनने के सुझाव को अपने लिए नहीं मानता।'



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह तस्वीर अमेरिकी राष्ट्रपति के मंगलवार को हनिवेल फैक्ट्री के दौरे की है। फैक्ट्री पहुंचने पर उन्हें मास्क लगाने को कहा गया, लेकिन उन्होंने इसे पहनने से इनकार कर दिया।

No comments:

Post a Comment