Tuesday, May 5, 2020

इजराइल के रक्षा मंत्री बेनेट का दावा- हमने कोरोनावायरस का वैक्सीन तैयार किया May 05, 2020 at 01:39AM

इजराइल के रक्षा मंत्री नैफ्टली बेनेट ने सोमवार को कहा कि हमने कोरोना का वैक्सीन तैयार कर लिया है। इसे इजरायल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (आईआईबीआर) ने बनाया है।उन्होंने महामारी के इलाज की दिशा में इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताया। रक्षा मंत्री ने सोमवार को आईआईबीआरके दौरे के दौरान इसकी जानकारी दी।

नैफ्टली बेनेट ने कहा कि आईआईबीआर के रिसर्चरिस ने इस एंटीबॉडी को विकसित किया है। यह एंटबॉडी मोनोक्लोनल तरीके से वायरस पर हमला करती है और इसे शरीर के अंदर ही मार देती है। वैक्सीन के विकास का चरण अब पूरा हो गया है। यह एंटबॉडी मोनोक्लोनल तरीके से वायरस पर हमला करती है औरशरीर के अंदर ही इसे मार देती है।’’

उन्होंने आईआबीआर के निदेशक श्मुएल शपीरा के हवाले से कहा कि एंटीबॉडी के फार्मूले का पेटेंट कराया जा रहा है। इसके बाद अंतरराष्ट्रीयकंपनियों से व्यवसायिक स्तर पर इसके उत्पादन के लिए संपर्क किया जाएगा। बेनेट ने कहा कि इस सफलता पर मुझे इंस्टीट्यूट के कर्मचारियों पर बेहद गर्व है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि वैक्सीन का ट्रायल इंसानों पर हुआ है या नहीं।

235 लोगों की मौत हुई

इजरायल उन देशों में शामिल हैं, जिन्होंने वायरस से निपटने के लिए शुरू में हीअपनी सीमाओं को बंद कर दी थीं। साथ ही देश में कड़े प्रतिबंध लगाए थे। देश में अब तक 16 हजार 246 केस मिले चुके हैं, जबकि 235 लोगों की मौत हो चुकीहै।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इजराइल के रक्षा मंत्री नैफ्टली बेनेट ने कहा- एंटीबॉडी का विकसित किया जाना महामारी के इलाज में एक महत्वपूर्ण कदम है। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment