Tuesday, May 5, 2020

दुनिया के 23 देशों ने कोरोना से निपटने के लिए 48 हजार करोड़ रुपए दिए, अमेरिका इसमें शामिल नहीं हुआ May 04, 2020 at 09:35PM

दुनिया के 23 देशों ने कोरोना से निपटने के लिए कुल मिलाकर 8 बिलियन डॉलर(करीब 60 हजार 434 करोड़ रुपए) देने की घोषणा की है। इस रकम को कोरोना की जांच, इलाज और इसके लिए टीका तैयार करने पर खर्च होगी। सोमवार को एक वर्चुअल प्लेजिंग कॉन्फ्रेंसमें देशों ने अपनी ओर से आर्थिक मदद देने का ऐलान किया। यूरोपियन यूनियन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सऊदी अरब, नॉर्वे, स्पेन और यूके ने एक साथ मिलकर इस कॉन्फ्रेंस की मेजबानी की थी। इसमें अमेरिका की ओर से कोई प्रतिनिधि शामिल नहीं हुआ।

दान देने का यह आयोजन तीन घंटे से ज्यादा समय तक चला। इसमें शामिल हुए देशों ने अपनी क्षमता के हिसाब से रकम देने की घोषणा की। यूरोपियन यूनियन और नॉर्वे ने सबसे ज्यादा रकम दिया। दोनों ही देशों ने अपनी-अपनी ओर से 1 बिलियन डॉलर (करीब 7 हजार 554करोड़) रुपए दिए। इस बीच, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-संस्थापक मेलिंडा गेट्स ने 755 करोड़ रु. देने का वादा किया है।

‘दुनिया ने एक सामान्य अच्छे काम के लिए असाधारणएकता दिखाई’

यूरोपियन कमीशन के प्रेसिडेंट उर्सुला वोन डेर लेयेन ने कहा, ‘‘आज दुनिया ने एक सामान्य अच्छे काम के लिए असाधारण एकता दिखाई है। कोरोना के खिलाफ सरकारें और वैश्विक स्वास्थ्य संगठन एक साथ आए हैं। ऐसी प्रतिबद्धता के साथ हम सभी के लिए वैक्सीन बनाने, उत्पादन करने और इसे लोगों उपलब्ध करवाने की राह पर है। हालांकि, यह महज शुरुआत है। हमें अपनी कोशिश जारी रखनी होगी और ज्यादा मदद के लिए तैयार रहना होगा। प्लेजिंग मैराथन जारी रहेगा।

मदद करने वाले प्रमुख देश:

  • स्विट्जरलैंड- 381 मिलियन डॉलर( करीब 2,877 करोड़ रु.)
  • नीदरलैंड- 209.5 मिलियन डॉलर (करीब 1,582 करोड़ रु.)
  • ऑस्ट्रेलिया- 352 मिलियन डॉलर (करीब1,701 करोड़ रु.)
  • इटली- 152.7 मिलियन डॉलर (करीब1,153 करोड़ रु.)
  • द.कोरिया- 50 मिलियन डॉलर( करीब 377 करोड़ रु.)
  • कुवैत- 40 मिलियन डॉलर(करीब 302 करोड़ रु.)
  • द.अफ्रीका- 1.3 मिलियन डॉलर(करीब 9 करोड़ रु.)


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कोरोना पर हुए वर्चुअल प्लेजिंग कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मैनुअल मैक्रों। सोमवार को हुए इस कार्यक्रम में दुनिया के 23 देशों ने कोरोना पीड़ितों के लिए 8 बीलियन डॉलर(करीब48 हजार करोड़ रुपए) दिए।

No comments:

Post a Comment