Monday, March 2, 2020

उम्मीदवारी के लिए डेमोक्रेट में ट्रम्प को कौन देगा टक्कर, सुपर ट्यूजडे को साफ होगी तस्वीर; आज 14 राज्यों में प्राइमरी चुनाव March 02, 2020 at 03:39PM

वाॅशिंगटन (जेनिफर मेडिना).अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होंगे। डेमोक्रेटिक पार्टी में उम्मीदवारी के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को कौन टक्कर देगा, इसकी तस्वीर मंगलवार को साफ हो जाएगी। डेमोक्रेटिक पार्टी का प्रत्याशी तय करने के लिए 50 राज्यों में से चार में पहले ही प्राइमरी वोटिंग हो चुकी है। मंगलवार को 14 राज्यों में प्राइमरी वोटिंग होगी। अमेरिका में शुरू से ही राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के चुनाव के लिए सुपर ट्यूजडे पर वोटिंग होती रही है।

दो चुनाव के आधार पर होता है उम्मीदवार का चयन

डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का चयन दो चुनावों से होता है। पहला- प्राइमरी चुनाव। दूसरा-कॉकस चुनाव। प्राइमरी चुनाव के बारे में अमेरिकी संविधान में लिखित निर्देश नहीं हैं। ये प्रक्रिया पार्टी और राज्य पर निर्भर करती है। इसे पार्टियां नहीं, बल्कि राज्य सरकारें आयोजित करती हैं। राज्य के कानूनों के आधार पर तय किया जाता है कि प्राइमरी के चुनाव बंद होंगे या खुले। बंद चुनाव में पार्टी के सदस्य ही मतदान कर सकते हैं। खुले चुनाव में वे लोग भी मतदान कर सकते हैं जो पार्टी से जुड़े नहीं हैं।

कुछ राज्य कॉकस चुनाव करते हैं

वे ऐसे प्रतिनिधि चुनकर भेजते हैं, जो कि कन्वेंशन में उम्मीदवार को नॉमिनेट करें। अगर उम्मीदवार प्राइमरी चुनाव जीत जाता है तो प्रतिनिधि दूसरे चरण कन्वेंशन में उम्मीदवारों के लिए मतदान करते हैं। इसी से पार्टी का उम्मीदवार तय किया जाता है। आयोवा जैसे कुछ राज्य प्राइमरी के बजाय कॉकस चुनाव कराते हैं। ये चुनाव पार्टियां आयोजित करती हैं। ये भी पार्टियां ही तय करती हैं कि मतदान कौन करेगा। डेमोक्रेटिक पार्टी के कॉकस चुनाव में मतपत्र से वोट नहीं होते। वोटर हाथ उठाकर उम्मीदवार चुनते हैं।

डेमोक्रेटिक पार्टी: ट्रम्प के अलावा 6 नेता भी दौड़ में, 23 पहले ही बाहर

डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवारी में ट्रम्प के अलावा 6 नेता पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडन, पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग, सांसद तुलसी गेबार्ड, अमी क्लोबूचर, बर्नी सैंडर्स और एलिजाबेथ वारेन भी दौड़ में हैं। इन छह नेताओं में आगे की दौड़ में बाइडन, सैंडर्स और वारेन के बने रहने की संभावना है। शुरुआत में 30 नेताओं ने उम्मीदवारी की दावेदारी की थी। इनमें से 23 खुद दौड़ से बाहर हो गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प- फाइल फोटो।

No comments:

Post a Comment