Monday, March 2, 2020

कर्नाटक में 284 व्यक्तियों की घरों में निगरानी; अमेरिका में अब तक 6 लोगों की मौत March 02, 2020 at 04:44PM

लॉस एंजेलिस/नई दिल्ली/बीजिंग. कर्नाटक में कोरोनावायरस के संक्रमण के संदेह में 284 व्यक्तियों की घरों में निगरानी की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि कर्नाटक से अब तक संक्रमण की कोई रिपोर्ट नहीं आई है। केरल में संक्रमण के तीन मामले सामने आने के बाद उसकी सीमा से लगे कर्नाटक के पांच जिले- दक्षिण कन्नड़, कोडागु, उडुपी, चामराजनगर और मैसूरु निगरानी की जा रही है। 20 जनवरी से सोमवार तक 39,391 यात्रियों की केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा चुकी है।उधर, अमेरिका में कोरोनावायरस से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। सभी मामले वॉशिंगटन राज्यके हैं।

दिल्ली और तेलंगाना में सोमवार को कोरोनावायरस से संक्रमण के 1-1 मामलेकी पुष्टि हुई। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नागरिकों कोचीन, ईरान, कोरिया, सिंगापुर और इटली की यात्रा से बचने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि महामारी के प्रभाव को देखते हुए अन्य देशों में भी यात्रा प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। भारत में अब तक 5 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। केरल में तीन संक्रमण के मामले आए थे। तीनों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

गर्मियों तक टीका उपलब्ध होगा: माइक पेंस

अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने सोमवार को कहा कि कहा कि गर्मियों तक इस महामारी का टीका उपलब्ध हो जाएगा। सरकार इटली और दक्षिण कोरिया से उड़ान भरने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग करेगी।अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि पांच अमेरिकी लोगों की मौत किंग काउंटी से हुई है। यह वॉशिंगटनका सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर है। यहां की आबादी सात लाख से भी ज्यादा है। वहीं, एक मामला स्नोहोमिश काउंटी का था। किंग काउंटी के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि संक्रमण का जोखिम बढ़ता ही जा रहा है। देश में अब तक 106 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं।

हुबेई में 2834 लोगों की मौत

उधर,चीन के स्वास्थ्य अधिकारियोंके मुताबिक, देश में अब तक 2912 लोगों की मौत हो चुकी है और 80,051 मामले सामने आ चुके हैं।दुनियाभर में मौत का आंकड़ा तीन हजार से ज्यादा हो गया है। वहीं, 90 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में 2834 लोगों की मौत हुई है।

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2943 हुई
चीन के हेल्थ कमीशन ने बताया कि कोरोनावायरस से एक दिन में 31 लोगों की मौत हुई है। देश में अब मौत का आंकड़ा 2,943 हो गया है। जबकि संक्रमितों की संख्या बढ़कर 80,151 हो गई है। चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में 2834 लोगों की मौत हुई है। 31 प्रांतों के ताजा आकड़ों के अनुसार, 47204 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।दुनियाभर में मरने वालों की संख्या तीन हजार से ज्यादा हो गया है। 90 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं।

  • चीन के बाद सबसे ज्यादा मौत ईरान में हुई है। यहां अब तक 66 लोग मारे जा चुके हैं जबकि 1501 मामलों की पुष्टि हुई है।
  • इटली में 52 लोगों की मौत हुई है। वहीं, 2036 संक्रमण के मामले सामने आए हैं। रविवार से अब तक 18 लोगों की मौत हुई।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लॉस एंजेलिस एयरपोर्ट पर यात्री।

No comments:

Post a Comment