Monday, February 3, 2020

अमेरिका की नागरिकों को सलाह- पाकिस्तान में आतंकवाद के चलते इमरजेंसी सेवाएं नहीं दे सकते, वहां की यात्रा से बचें February 03, 2020 at 04:50PM

वॉशिंगटन. अमेरिका ने नागरिकों से अपील की है कि वे अपनी पाकिस्तान यात्रा पर पुनर्विचार कर लें। विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते शुक्रवार को इससे जुड़ी एक ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी की थी। इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान जाने वाले अमेरिकी नागरिक अपनी पाकिस्तान यात्रा के बारे में दोबारा सोच लें, क्योंकि सरकार वहां फैले आतंकवाद और खतरनाक स्थितियों के बीच इमरजेंसी सेवाएं मुहैया नहीं करा पाएगी। अमेरिका ने बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा (केपीके) के अलावा एलओसी जाने पर हाई अलर्ट भी जारी किया। माना जाता है कि पाकिस्तान के ज्यादातर आतंकी संगठन इन जगहों से ही ऑपरेट होते हैं।

एडवाइजरी में कहा गया है- “पाकिस्तान में कई जगहों में बड़े खतरे हैं। बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आतंकवाद और अपरहरण की घटनाओं की वजह से इन जगहों पर न जाएं। खासकर भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर जहां से कई आतंकी संगठन संचालित होते हैं।” विदेश मंत्रालय ने आतंकी घटनाओं में हुई सैकड़ों हत्याओं का हवाला देते हुए कहा कि पूरे पाकिस्तान में ऐसे हमले लगातार जारी हैं।

चार लेवल में नागरिकों के लिए वॉर्निंग जारी करता है अमेरिका
अमेरिका दूसरे देश जाने वाले अपने नागरिकों के लिए चार स्तर में वॉर्निंग जारी करता है। जहां लेवल-1 वॉर्निंग में यात्रियों को सामान्य तौर पर सावधान रहने के लिए कहा जाता है, वहीं लेवल-2 में अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।लेवल-3 वॉर्निंग में यात्रियों को सीधे यात्रा पर विचार के लिए ही कह दिया जाता है, जबकिलेवल-4 की वॉर्निंग में नागरिकों से संवेदनशील स्थानों पर न जाने की चेतावनी दी जाती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा- पाकिस्तान के कुछ प्रांतों में आतंकवाद-अपहरण की घटनाएं आम। (फाइल)

No comments:

Post a Comment