Monday, February 3, 2020

कोरोनावायरस से मुकाबले के लिए सरकार ने 10 दिन में 1000 बेड का अस्पताल बनाया, 48 घंटे के अंदर मरीज भी भर्ती किए February 03, 2020 at 02:09AM

बीजिंग. चीन ने एक बार फिर आपात स्थिति से निपटने की क्षमता का प्रदर्शन करते हुए हुओशेनशान में 1000 बेड का अस्पताल 10 दिन के अंदर तैयार कर दिया। कोरोनावायरस से मरीजों को बचाने के लिए कंस्ट्रक्शन वर्कर्स ने दिन-रात मेहनत से पूरा अस्पताल 8 दिन में ही बना दिया था। लेकिन मशीनों और बाकी इन्फ्रास्ट्रक्चर की जरूरतों को पूरा करने में प्रशासन ने 48 घंटे का अतिरिक्त समय लिया। अस्पताल ने सोमवार से मरीजों को भर्ती करना शुरू कर दिया। वुहान और कोरोनावायरस से प्रभावित करीब 15 शहरों का संपर्क दो हफ्ते ही बाहरी दुनिया से काट दिया गया था। इसके चलते करीब 5 करोड़ लोग जहां-तहां फंस गए। चीन सरकार ने उनके इलाज के लिए 15 दिन के अंदर दो अस्पताल तैयार करने की बात कही थी। अभी 1500 बेड के एक और लेशेनशान अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है।
  1. चीन में अब तक 17 हजार से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। 15 शहरों के लॉकडाउन की वजह से यह लोग बाहर नहीं जा सकते। हालात देखते हुए प्रशासन ने 23 जनवरी को अस्पताल का निर्माण शुरू किया।

  2. चीन के अस्पतालों में पहले ही मरीजों के इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में 6754 बेड मौजूद हैं। लेकिन कोरोनावायरस की वजह से मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। 3 फरवरी को चीन में 57 मरीजों की मौत हो गई।

  3. अधिकारियों के मुताबिक, दो नए अस्पताल बनने से जल्द ही स्थितियां नियंत्रण में आएंगी। इसके अलावा अन्य अस्पतालों में2183 बेड और बढ़ाए जाएंगे।

  4. हुओशेनसान अस्पताल के निर्माण कार्यमें 7000 कंस्ट्रक्शन वर्कर्स काम पर लगे। इनमें इंजीनियर, प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर और कई विशेष क्षेत्रके लोग शामिल हुए।

  5. 6,00,000 वर्ग फीट में बने इस अस्पताल के आधे हिस्से में आइसोलेशन वार्ड होगा। इसमें इमरजेंसी सेवाओं के लिए30 आईसीयू भी बनाए गए हैं।

  6. चीनी में हुओशेनशान का मतलब है आग के पहाड़ों का भगवान, जबकि लेशेनशान का मतलब है बिजली के पहाड़ों का भगवान।

  7. सोमवार सुबह 10 बजे हुओशेनशान अस्पताल में कोरोनावायरस से संक्रमितपहला मरीज भर्ती किया गया। इस मरीज की पहचान का खुलासा नहीं किया गया।

  8. वुहान के अस्पतालों में इस वक्त करीब 1400 डॉक्टर, नर्सें और स्पेशलिस्ट तैनात हैं। सरकार का कहना है कि स्टाफ के सभी सदस्यों को 2003 के सार्स वायरस महामारीसे निपटने का अनुभव है।



      Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      China’s Huoshenshan Emergency 1,000-bed Hospital Latest News and Updates On Wuhan Coronavirus

No comments:

Post a Comment