Tuesday, February 4, 2020

9 कराेड़ सालाना सैलरी पाने वाला सिटीग्रुप का भारतवंशी बैंकर कैंटीन से सैंडविच चुराता था, बैंक ने निलंबित किया February 04, 2020 at 09:23AM

लंदन.अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान सिटी बैंक ने स्टाफ कैंटीन से सैंडविच चुराने के आराेप में अपने सीनियर बैंकर भारतवंशी पारस शाह काे निलंबित कर दिया है। छाेटे से कारण के बाद ऐसी कार्रवाई किए जाने से लंदन के वित्तीय गलियारे में हड़कंप है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि वे यह हरकत कब से कर रहे थे और उन्हाेंने कितने सैंडविच चुराए हैं।

बैंक के लंदन स्थित मुख्यालय में पदस्थ थे

31 वर्षीय पारस सिटी बैंक के लंदन स्थित केनेरी व्हार्फ स्थित मुख्यालय में पदस्थ थे। यहां का कैंटीन किसी रेस्तरां की तरह समृद्ध है। पारस यूरोप के सबसे महंगे क्रेडिट ट्रेडर्स में शुमार हैं। यही नहीं, वे सिक्यूरिटीज, ट्रेडिंग और रिस्क मैनेजमेंट में भी माहिर हैं। कंपनी में वे यूराेप, मध्य-पूर्व और अफ्रीका के लिए बांड की ट्रेडिंग करने वाले विभाग के प्रमुख थे। बाेनस समेत उनकी सालाना सैलरी एक मिलियन पाउंड यानी 9 करोड़ रुपए से अधिक थी। दिलचस्प बात यह है कि पारस को ऐसे समय निलंबित किया गया, जब ग्रुप अगले महीने बोनस घोिषत करने वाला है।

पारस ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, पारस शाह बाथ यूनिवर्सिटी से इकाेनाॅमिक्स में ऑनर्स की डिग्री लेने के दाैरान वर्ष 2009 में एचएसबीसी से समर एनालिस्ट के ताैर पर जुड़ गए थे। 2010 में उन्होंने एचएसबीसी के फिक्स्ड इनकम ट्रेडिंग विभाग से करियर की शुरुआत की और गाेल्डमैन साक्स समूह में भी काम किया। 7 साल एचएसबीसी में नाैकरी के बाद वर्ष 2017 में वे सिटी ग्रुप से जुड़े। उन्हें दाे माह बाद ही पदाेन्नति दी गई थी। विदेश में छुट्टियां मनाने का शाैक रखने वाले पारस ने कार्रवाई पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

पहली बार नहीं

2014 में ब्लैकराॅक एसेट मैनेजमेंट सर्विसेज ने जाेनाथन बराेज काे वरिष्ठ पद देना बंद कर दिया था। वे कई बार ट्रेन में बेटिकट यात्रा करते पकड़े गए थे। {2016 में जापानी बैंक ने सहकर्मी की बाइक का पुर्जा चुराने पर बैंकर काे हटा िदया था।

एयर एशिया के सीईओ और चेयरमैन को 2 माह के लिए हटाया

विमानन कंपनी एयर एशिया के सीईओ टोनी फर्नांडीज और चेयरमैन कमरुद्दीन मेरानुन को दो महीने के लिए पद से हटा दिया गया है। दाेनाें सलाहकार बने रहेंगे। आरोप है कि एयरबस ने प्लेन का ऑर्डर पाने के लिए एयर एशिया को 355 करोड़ रुपए (5 करोड़ डॉलर) की रिश्वत दी थी। इसमें फर्नांडीज व मेरानुन के शामिल होने का शक है। ब्रिटेन का सीरियस फ्रॉड ऑफिस जांच कर रहा है। हालांकि दोनों ने आरोपों को गलत बताया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पारस शाह

No comments:

Post a Comment