Friday, January 10, 2020

जनरल सुलेमानी की मौत के हफ्तेभर बाद बिना सबूतों के बोले ट्रम्प- वह हमारे चार दूतावासों को निशाना बनाने वाला था January 10, 2020 at 05:43PM

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि ईरानी कमांडर जनरल सुलेमानी अमेरिका के चार दूतावासों को निशाना बनाने वाले थे। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि वह चार दूतावासों पर हमले की साजिश रच रहा था। शायद बगदाद स्थित दूतावास पर भी हमले की साजिश थी।” हालांकि, सुलेमानी की हत्या के एक हफ्ते बाद भी ट्रम्प ने यह दावे बिना कोई सबूत या अन्य जानकारी दिए ही कर दिए।

अमेरिकी दूतावासों और राजनयिकों पर हमले की साजिश रच रहा है। हालांकि, ट्रम्प प्रशासन अब तक अपने पक्ष में कोई सबूत पेश नहीं कर पाया है। संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आर्टिकल-51 के मुताबिक, किसी भी देश को दूसरे देश में कार्रवाई करने के बाद अपने पक्ष में सबूत पेश करने होते हैं।अमेरिकी प्रशासन अब तक जनरल कासिम सुलेमानी को मारने की सटीक वजहें नहीं बता पाया है। जनरल सुलेमानी की हत्या के बाद ट्रम्प और पोम्पियो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस मेंकहा था कि जनरल सुलेमानी पश्चिमी एशिया क्षेत्र में अमेरिकी अफसरों को निशाना बनाने वाला था। लेकिन दोनों नेइस बारे में आगे कोई जानकारी नहीं दी।

अमेरिका ने 3 जनवरी को ईरान की कुद्स सेना के जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था। इसके बाद ईरान ने अमेरिका को बदला लेने की धमकी दी थी। 7 जनवरी को ईरान ने अमेरिका के दो बेसों पर 22 मिसाइलें गिराईं थीं। इसमें 80 अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने का दावा किया गया।

ट्रम्प प्रशासनसंसद को अहम जानकारियां नहीं देता: डेमोक्रेट
अमेरिकी सरकार के दावों पर विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी ने ही भरोसा करने से इनकार कर दिया। कनेक्टिकट से डेमोक्रेट सांसद क्रिस मर्फी ने कहा कि अगर चार दूतावासों पर हमले की आशंका थी तो प्रशासन को यह हमें संसद मेंबताना चाहिए था। लेकिन ट्रम्प ने यह जानकारी फॉक्स न्यूज चैनल को इंटरव्यू में दी। शायद न्यूज चैनल को ज्यादा उच्च-स्तरीय जानकारियां मिलती हैं या फिर असल में कोई खतरा था ही नहीं।

दूसरी तरफ डेमोक्रेट पार्टी में राष्ट्रपति पद के दावेदार बर्नी सैंडर्स ने कहा कि न तो विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और न ही रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने संसद में चार दूतावासों को निशाना बनाए जाने की कोई जानकारी दी। ऊटा राज्य से डेमोक्रेट सांसद माइक ली ने कहा कि यह उनके 9 साल के करियर की सबसे खराब मिलिट्री ब्रीफिंग थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका ने जनरल सुलेमानी की बगदाद एयरपोर्ट पर ड्रोन हमले में हत्या कर दी थी, ट्रम्प इस कार्रवाई की वजह नहीं बता पाए हैं।

No comments:

Post a Comment