Saturday, January 4, 2020

रेस्तरां संचालक भारतीय दंपति पीड़ितों को मुफ्त कढ़ी-चावल खिला रहा, कहा- सेवा हमारा कर्तव्य है January 04, 2020 at 05:00PM

मेलबर्न. भारतीय मूल केकंवलजीत सिंह और उनकी पत्नी कमलजीत कौर ऑस्ट्रेलिया में आग से प्रभावित लोगों को मुफ्त खाना खिला रहे हैं। दंपति पूर्वी विक्टोरिया के बर्न्‍सडेल इलाके में ‘देसी ग्रिल’ रेस्तरां चलाता है। पिछले चार महीने से जारी आग की घटना से इस इलाके में रहने वाले सैंकड़ों लोग बेघर हो गए। जो मेलबर्न स्थित चैरिटी सिख वॉलेंटियर्स आस्ट्रेलिया के अस्थाई शिविरों में शरण लिए हुए हैं। दंपति और उनके कर्मचारी कढ़ी-चावल बनाकर इस एनजीओ को सौंपते हैं जिससे इन बेघरों का पेट भर रहा है।

डेली मेल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, सिख दंपति यहां पिछले छह साल से रह रहा है। कंवलजीत सिंह ने कहा, “मुझे लगा कि हमें अपने साथी ऑस्ट्रेलियाई लोगों की मदद करनी चाहिए क्योंकि यह हमारा कर्तव्य है। आग के कारण लोग गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं और उन्हें भोजन और ठहरने के लिए जगह की जरूरत है।”

हमारे पास एक दिन में 1000 लोगों के लिए खाना बनाने की क्षमता: दंपति

सिख दंपति ने कहा, “हम सिख हैं और सिखों की जिंदगी जीने के तरीके का पालन कर रहे हैं। हम वही कर रहे हैं जो आज अन्य ऑस्ट्रेलियाई नागरिक कर रहे हैं। अभी उन लोगों के लिए सेवा और प्रार्थना करने का समय है, जो जंगल में लगी भयावह आग से प्रभावित हुए हैं।” उन्होंने कहा कि उनकी टीम ने वॉलेंटियर्स को नए साल की पूर्व संध्या पर 500 लोगों के लिए भोजन पकाने में मदद की थी। हमारे पास एक दिन में 1000 लोगों के लिए खाना बनाने की क्षमता है।

ऑस्ट्रेलिया में अब तक 1.23 करोड़ एकड़ क्षेत्र आग की भेंट चढ़ चुका

दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के जंगल पिछले चार महीने से भीषण आग की चपेट में है। सरकार ने सीजन में तीसरी बार आपातकाल की घोषणा की है। हजारों लोग घरों से पलायन कर गए हैं और अभी तक तीन दमकलकर्मियों समेत 20 लोगों की मौत हो चुकी है और दर्जनों लापता हैं। न्यू साउथ वेल्स और पड़ोसी स्टेट विक्टोरिया में इस हफ्ते 8 लोगों की मौत हो गई। आपातकाल की वजह से लोगों को ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है और वाहनों में ईंधन डलवाने के लिए लंबी कतार लगानी पड़ रही है। जुलाई से अब तक न्यू साउथ वेल्स में 70 लाख एकड़ क्षेत्र जल चुका है। रूरल फायर सर्विस के मुताबिक, देश भर में 1.23 करोड़ एकड़ क्षेत्र आग की भेंट चढ़ चुका है। न्यू साउथ वेल्स में करीब 1400 घर जलकर खाक हो गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एनजीओ के अस्थाई शिविरों में रह रहे सैंकड़ों बेघरों को मुफ्त में खाना दिया जाता है।
कंवलजीत सिंह और उनकी पत्नी कमलजीत कौर भारतीय मूल के नागरिक हैं।
यह दंपति पूर्वी विक्टोरिया के बर्न्‍सडेल इलाके में ‘देसी ग्रिल’ रेस्तरां चलाता है।
भारतीय दंपति कढ़ी और चावल एक एनजीओ को सौंप देता है।

No comments:

Post a Comment