Wednesday, January 22, 2020

स्पेन में बारिश-बर्फबारी से 6 की मौत, पूर्वी तटीय इलाकों पर 50 फीट ऊंची लहरें उठीं January 22, 2020 at 04:24PM

मैड्रिड. स्पेन में ग्लोरिया तूफान की वजह से लोगों को एक ही समय में दो अलग-अलग प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ रहा है। तूफान की वजह से 9 प्रांतों में भारी बर्फबारी हो रही है। वहीं पूर्वी तटीय इलाकों में 100 किमी/घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं की वजह से भारी बारिश जारी है। इसमें अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही 18 सेंटीमीटर से ज्यादा बारिश हो चुकी है। कुछ इलाकों में तो बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बन गए हैं। बाढ़ से देश की सबसे लंबी नदी एब्रो का पानी तटबंध तोड़कर खेतों में पहुंच गया।

ग्लोरिया के कारण म्यूर्सिया में 8 इंच बर्फबारी हुई। एलिकेंट एल्च एयरपोर्ट बंद होने से 200 से ज्यादा फ्लाइट रद्द करनी पड़ीं। वहीं पूरे स्पेन में 2 लाख से ज्यादा घरों में बिजली गुल है। अब यह तूफान फ्रांस की ओर बढ़ रहा है। स्पेन के मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर में स्थित कैटेलोनिया और बैलिरिएक द्वीपों को अलर्ट पर रखा गया है।

बार्सिलोना में 3 किमी अंदर तक घुसीं समुद्र की लहरें

अफसरों के मुताबिक, मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है, क्योंकि 4 लोग अभी भी लापता हैं। तेज हवाओं की वजह से कई जगहों पर लहरों ने घरों और दुकानों का नुकसान किया है। बैलेरिएक आईलैंड के पास स्थित आइबिया में समुद्र की लहरें 46 फीट तक ऊंची उठीं, वहीं बार्सिलोना के तट पर 50 फीट ऊंची लहरें उठीं। तूफान से सबसे ज्यादा नुकसान बार्सिलोना को ही हुआ है, यहां लहरें 3 किलोमीटर अंदर तक घुस गईं। इससे 30 वर्ग किमी में फैले खेतों को बड़ा नुकसान पहुंचा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Spain hit by Gloria Storm, rain and Snowfall in major areas several dead and missing news and updates

No comments:

Post a Comment