Friday, January 31, 2020

पाकिस्तान वुहान से अपने नागरिकों को वापस नहीं लाएगा, 2 फरवरी तक सभी उड़ानों पर रोक लगाई January 30, 2020 at 10:53PM

इस्लामाबाद. पाकिस्तान कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में चीन के साथ खड़ा है। उसने इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान से अपने नागरिकों को वापस न लाने का फैसला किया है।स्वास्थ्य मामलों पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जफर मिर्जा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, “अगर हम लोगों को वहां से निकालने का गैर-जिम्मेदाराना काम करते हैं तो यह वायरस जंगल में आग की तरह पूरी दुनिया में फैल जाएगा।”

वहीं, पाकिस्तान ने चीन जाने वाली और वहां से आने वाली सभी फ्लाइट्सपर 2 फरवरी तक के लिए रोक लगा दी है। उड्डयन विभागके संयुक्त सचिव अब्दुल सत्तार ने बताया कि कोरोनावायरस के प्रभाव को देखते हुए दोनों देशों के बीच पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की दो उड़ानों को फिलहाल रोका गया है।

पाकिस्तान सरकार ने कहा-मुश्किल घड़ी में हम चीन के साथ खड़े

जफर मिर्जा ने आगे कहा, “हम मानते हैं कि अभी वहां बने रहना हमारे नागरिकों के हित में है। यह इस क्षेत्र, देश और दुनिया के लिए बेहतर होगा कि हम अपने नागरिकों को वहां से वापस न लाएं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) जो बोल रहा है, वह ठीक है। लेकिन हम इस मुश्किल घड़ी में पूरी एकजुटता के साथ चीन के साथ खड़े हैं।चीन की सरकार वुहान शहर में इस महामारी को रोकने में जुटी है।” इससे पहले बुधवार को मिर्जा ने कहा था कि हमारे 4 नागरिक कोरोनावायरस से पीड़ित हैं।” वुहान में 500 से ज्यादा पाकिस्तानी छात्र पढ़ाई करते हैं।

हमें विश्वास है कि चीन वायरस पर नियंत्रण पा लेगा :पाकिस्तान

मिर्जा ने कहा कि चीन में पाकिस्तानी दूतावास अपने नागरिकों के संपर्क में हैऔर हमें विश्वास है कि जल्द ही इस वायरस पर नियंत्रण पा लिया जाएगा।उन्होंने कहा, “अब तक चीन ने लोगों को वहां से निकालने की अनुमति नहीं दी है। अमेरिका ने अपने दूतावास के कर्मचारियों को वापस आने को कहा है।लेकिन चीन में रह रहे नागरिकों को लेकर ऐसा नहीं कहा है।वियना कन्वेंशन में कहा गया है कि कोई मेजबान देश राजनयिकों को छोड़ने की अनुमति दे सकता है।”

देश में कोरोनावायरस नियंत्रण में हैः ट्रम्प
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में हम चीन के साथ मजबूती से काम कर रहे हैं। ट्रम्प ने कहा, “देश में स्थिति अभी नियंत्रण में है। जो पांच लोग इससे संक्रमित हैं, उनकी तबीयत में तेजी से सुधार हो रहा है।इस वायरस का असर जल्द ही खत्म हो जाएगा और इससे निपटने के लिए कोरोनावायरस टास्क फोर्स कमेटी का भी गठन किया गया है। यह कमेटी इस तरह के मामलों की देख-रेख करेगी।”



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अखबार के मुताबिक, चीन के वुहान में 500 से ज्यादा पाकिस्तानी छात्र पढ़ाई करते हैं।

No comments:

Post a Comment