Tuesday, January 7, 2020

संसद में सेना प्रमुख बाजवा की सेवा अवधि बढाने वाला बिल पास, 2 विपक्षी पार्टियों ने समर्थन दिया January 07, 2020 at 12:33AM

इस्लामाबाद. संसद के निचले संसद ने मंगलवार को जनरल बाजवा की सेवानिवृत्ति की अवधि अवधि बढ़ाने वाला विधेयक पास कर दिया। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री परवेज खट्‌टक ने पाकिस्तान सेना (संशोधन) विधेयक 2020, पाकिस्तान वायुसेना (संशोधन) विधेयक 2020 और पाकिस्तान नौसेना (संशोधन) विधेयक 2020सदन में पेश किया। ये विधेयक पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज और पाकिस्तान पिपुल पार्टी के समर्थन से आसानी से पारित हो गए। सेना प्रमुख बाजवा प्रधानमंत्री इमरान खान के खास माने जाते हैं। उनकी रिटायरमेंट को लेकर पिछले साल अगस्त से विवाद चल रहा है।

अब ये विधेयक सिनेट और ऊपरी सदन में पेश किए जाएंगे, जहां इनके आसानी से पास हो जाने की उम्मीद है। इसके बाद राष्ट्रपति की मंजूरी मिलते ही यह कानून बन जाएंगे। इससे सरकार सेना प्रमुख जनरल बाजवा को अगले तीन साल के लिए फिर से नियुक्त कर सकेगी।

पिछले साल 29 नवम्बर को रिटायर होने वाले थे जनरल बाजवा

सेना प्रमुख बाजवा पिछले साल 29 नवम्बर को रिटायर होने वाले थे। इमरान ने 19 अगस्त 2019 को एक अधिसूचना जारी कर उनकी सेवा अवधि तीन साल बढ़ा दी थी। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने इमरान के इस आदेश को रद्द कर दिया था। हालांकि कोर्ट ने बाजवा की सेवा अवधि 6 महीने बढ़ाने को मंजूरी दे दी थी।

सेना अधिकारियों की सेवानिवृत्ति उम्र 64 साल हो जाएगी

मौजूदा समय में पाकिस्तान की नौसेना, वायुसेना और थल सेना के सेवानिवृत्ति की उम्र 60 साल है। कानून बनने के बाद यह 64 साल हो जाएगी। सरकार ने कुछ विपक्षी पार्टियों को विश्वास में लेकर सैन्य अधिकारियों की सेवानिवृत्ति अवधि बढ़ाने के लिए विधेयक लाने का फैसला किया था। इन विधयेकों को पिछले सोमवार को पाकिस्तान के रक्षा पैनल ने मंजूरी दी थी जिसके बाद इन्हें सदन के पटल पर रखने का रास्ता साफ हो गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सेना प्रमुख जावेद कमर बाजवा प्रधानमंत्री इमरान खान के खास माने जाते हैं।

No comments:

Post a Comment