Monday, December 23, 2019

ट्रम्प का आरोप- स्पीकर पेलोसी फिर से सदन में विश्वास खो सकती हैं, रिपब्लिकंस को रोकने के लिए हर कोशिशें कर रहीं December 23, 2019 at 06:14PM

वॉशिंगटन. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पेलोसी सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव पर सुनवाई में देरी कर रही हैं। वह पूरी कोशिश कर रही हैं कि सुनवाई से रिपब्लिकन दूर रहें। इससे पहले पेलोसी ने कहा था कि हम सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव पर निष्पक्ष सुनवाई चाहते हैं।हाउस हमारे महाभियोग प्रबंधकों को तब तक नहीं चुन सकता, जब तक हमें यह पता नहीं चल जाता कि सीनेट किस तरह की सुनवाई करेगी।

फ्लोरिडा में छुट्टी मना रहे ट्रम्प ने ट्वीट किया- अमेरिकी कांग्रेस के इतिहास में पेलोसी द्वारा महाभियोग प्रस्ताव लाना अब तक सबसे अनुचित कार्रवाई थी। अब वह सीनेट में सुनवाई को लेकर देरी कर रही हैं। ऐसा कर वह नियमों को तोड़ रही हैं। सुनवाई में देरी का पेलोसी को क्या अधिकार है। उनका यह फैसला बेहद अनुचित और नाकारात्मक है। महाभियोग प्रस्ताव पर सुनवाई में देरी नहीं होनी चाहिए।

पेलोसी ने कहा- ट्रम्प अबनया बहाना बना रहे

कैलिफोर्निया से सांसद पेलोसी ने ट्वीट किया- राष्ट्रपति ट्रम्प ने सदन की प्रक्रिया में दखल देकर अमेरिका के लोगों और सदन के अपने सभी गवाहों और दस्तावेजों को पहले ही खत्म कर दिया है। अब वह क्या बहाना बना रहे?

‘सीनेट में पेपर भेजने के बाद ही सुनवाई होगी’

इससे पहले सोमवार को सीनेट केनेता मिश मैककोनेल ने कहा कि वह अभी भी ट्रम्प के महाभियोग प्रस्ताव पर सुनवाई शुरू करने के लिए सीनेट को जरूरी दस्तावेज भेजने के लिए पेलोसी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हम कुछ भी नहीं कर सकते जब तक कि स्पीकर कागजात नहीं भेजती हैं। उम्मीद है कि इस मामले पर अगले साल सुनवाई शुरू होगी।

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में महाभियोग प्रस्ताव पारित

ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव (निचला सदन) में 18 दिसंबर को वोटिंग हुई। ट्रम्प देश के इतिहास में तीसरे ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं, जिन पर संसद के निचले सदन (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स) में महाभियोग की कार्रवाई की गई। ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग के लिए सदन में दो प्रस्ताव पेश किए गए थे। पहले प्रस्ताव में ट्रम्प पर सत्ता के दुरुपयोग का आरोप था। दूसरे प्रस्ताव में उनके खिलाफ महाभियोग सुनवाई के दौरान संसद के काम में अड़चन डालने का आरोप लगाया गया। दोनों ही प्रस्तावों पर वोटिंग के दौरान डेमोक्रेट्स ने ट्रम्प के खिलाफ और रिपब्लिकन ने ट्रम्प के पक्ष में वोटिंग की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नीचले सदन में महाभियोग लगाए जाने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प देश के इतिहास में तीसरे राष्ट्रपति।

No comments:

Post a Comment