Monday, December 23, 2019

कश्मीर मुद्दे पर समझौता कभी नहीं होगा: सेना प्रमुख बाजवा; रूस ने कहा- यूएन में इस पर चर्चा करने में कोई दिलचस्पी नहीं December 23, 2019 at 04:31PM

इस्लामाबाद/मास्को. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सोमवार को कहा कि कश्मीर मुद्दे पर कभी समझौता नहीं किया जाएगा। हम अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए किसी भी दुस्साहस या आक्रामकता को विफल करने में सक्षम हैं और पूरी तरह से तैयार हैं।उधर, रूस ने कहा है किइस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में उठाने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

बाजवा नियंत्रण रेखा और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद के सैन्य अस्पताल पहुंचे थे। उन्होंने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि कश्मीर मुद्दे को लेकर हम शांति चाहते हैं, लेकिन इसे हमारी कमजोरी न समझें।

कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद से भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़े

भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गए हैं। भारत के इस कदम से बौखलाए पाकिस्तान ने अपने राजनयिक संबंधों को कम कर दिया था और भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेज दिया था।

चीन यूएन में कश्मीर मुद्दे पर बैठक करने का प्रस्ताव दिया था

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए रूस केउप राजदूत रोमन बाबुश्किन ने सोमवार को कहा कि इस मामले को लेकर रूस की स्थिति बेहद स्पष्ट है। शिमला समझौता और लाहौर घोषणा पत्र के अनुसार, भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी मुद्दे को द्विपक्षीय आधार पर हल किया जाना चाहिए। चीन ने हाल ही में कश्मीर मुद्दे को लेकर यूएन में एक बैठक करने का प्रस्ताव दिया था। हालांकिअमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और रूस ने बैठक बुलाने के चीन के प्रयास को नाकार दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बाजवा सोमवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद के सैन्य अस्पताल पहुंचे थे।

No comments:

Post a Comment