Monday, December 23, 2019

विमान कंपनी बोइंग ने सीईओ डेनिस मिलेनबर्ग को निकाला, खामियों को नजरअंदाज करने के आरोप December 23, 2019 at 06:12AM

वाशिंगटन. विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने सोमवार को अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डेनिस मिलेनबर्ग की सेवाएं समाप्त कर दी। बोइंग के मुताबिक, मिलेनबर्ग के स्थान पर इस साल अक्टूबर से चेयरमैन की भूमिका निभा रहेडेविल कैल्हॉन यह पद संभालेंगे। फिलहाल अंतरिम सीईओ की जिम्मेदारी कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफीसर ग्रेग स्मिथ निभाएंगे।

मिलेनबर्ग को हटाने की मुख्य वजहेंपिछले सालअक्टूबर और इस सालमार्च में दो बोइंग मैक्स विमानों के क्रैश हो जाने को माना जा रहा है। इसके बाद से ही कंपनी दबाव में थी। इनदुर्घटनाओं को लेकरअमेरिका की फेडरल एविएशन एजेंसी (एफएए)ने 12 दिसंबर को बोइंग को फटकार लगाई थी। बैठक में एविएशन अधिकारियों और दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनने मिलेनबर्ग से इस्तीफे की मांग की थी।


फेडरल एविएशन एजेंसी पर सिस्टम नहीं समझने के आरोप लगे

फेडरल एविएशन एजेंसी पर बोइंग-737 मैक्स विमानों की तकनीकी खामियों को नजरअंदाज करने केआरोप लगे थे। रिपोर्ट के मुताबिक, एजेंसी के इंजीनियरों ने बोइंग के ऑटोमैटिक सिस्टम को पूरी तरह नहीं समझा। इस वजह से विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए, इसमें 346 यात्री मारे गए। बोइंग कर्मचारियों का कहना था कि मैक्स को व्यवसायिक उड़ानों की मंजूरी देने के लिए रेगुलेटरी प्रक्रिया का पालन भी नहीं किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सीईओ डेनिस मिलेनबर्ग की कार्यशैली को गैरजिम्मेदार माना गया।

No comments:

Post a Comment