Friday, December 25, 2020

US में अपील- घर में रहें ताकि आप और दूसरे लोग सेफ रहें; कनाडा के PM बोले- यह मुश्किल वक्त December 25, 2020 at 05:17AM

दुनिया भर में आज क्रिसमस मनाया जा रहा है। हालांकि, इस बार इसकी धूम हर साल जैसी नहीं है। कोरोना की वजह से लोग बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। इसलिए घरों में कैद हैं। चेहरों पर खुशी की जगह मायूसी ने ले ली है। सरकारों ने बधाई देने से पहले कोरोना से बचने की गाइडलाइंस जारी कीं। प्रोग्राम हो रहे हैं, लेकिन सिर्फ इस तरह कि ऐसा करने का रिवाज है।

इसी तरह की बात कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने अपने क्रिसमस संदेश में कही। उन्होंने कहा कि यह क्रिसमस अलग है। मैं जानता हूं कि यह वैसा छुट्टियों का मौसम नहीं है जो हम चाहते थे। यह मुश्किल समय है। मेरी अपील है कि आप सब एक-दूसरे की मदद करें। इस बात पर हम सभी सहमत हो सकते हैं कि 2020 मुश्किल साल रहा है, लेकिन इसके जरिये हमने देखा है कि कनाडा के लोग ऐसे चुनौती भरे समय से निपट सकते हैं।

अमेरिका में घर में रहने की अपील

अमेरिका में एडवाइजरी जारी कर लोगों से अपील की गई है कि वे घर में रहें, क्योंकि यह इस साल अपने आप को और दूसरों को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसमें कहा गया है कि दोस्तों और परिवार के साथ वर्चुअल हॉलिडे मील की मेजबानी करें। एक-दूसरे को वर्चुअल गिफ्ट दें।

तस्वीर अमेरिका के कैलिफोर्निया की है। यहां सजावट तो है, लेकिन सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के कारण ज्यादातर लोग बाहर नहीं निकल रहे हैं।

दुनिया भर में क्रिसमस पर हुए कार्यक्रमों की चुनिंदा तस्वीरें...

वेटिकन में पोप फ्रांसिस ने क्रिसमस पर प्रार्थना की। कोरोना को देखते हुए रेगुलेशन की वजह से यहां काफी कम भीड़ रही।
फिलीपींस में लोगों ने फेस मास्क और शील्ड लगाकर क्रिसमस मनाया। इस दौरान बड़े कार्यक्रम नहीं किए गए।
स्पेन के मैड्रिड में सैंटा क्लॉज बने कलाकार कम आय वाले परिवारों के बीच पहुंचे। एक एनजीओ ने कोरोना के कारण उदास बच्चों को खिलौने देने के लिए यह पहल की।
ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में समंदर किनारे लोग जुटे। यहां भी हर बार की तरह भीड़ नहीं हुई।
पाकिस्तान में क्रिसमस पर चर्च में कार्यक्रम हुए। पाकिस्तान की आबादी में ईसाई लगभग 1.6% हैं। ईसाई धर्म पाकिस्तान में तीसरा सबसे बड़ा धर्म है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कोरोना ने लोगों को अपनों से कैसे दूर कर दिया है, ब्रिटेन की यह तस्वीर यही बताती है। मां के लिए तोहफा लेकर आई बेटी को दूर से उन्हें देखना पड़ा।

No comments:

Post a Comment