Thursday, September 3, 2020

राष्ट्रपति ट्रम्प के बाद जो बिडेन दंगा प्रभावित शहर केनोसा पहुंचे; यहां अश्वेत युवक जैकब ब्लेक के परिजन से मुलाकात करेंगे September 03, 2020 at 08:41AM

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के डेमोक्रेटिक कैंडिडेट जो बिडेन गुरुवार को विस्कॉन्सिन पहुंचे। वे यहां केनोसा शहर में अश्वेत युवक जैकब ब्लेक के परिजन से मुलाकात करेंगे। साथ ही बिजनेसमैन, समाजसेवी और कानून व्यवस्था के अधिकारियों से भी बातचीत करेंगे।

एक पुलिस वाले ने 23 अगस्त को गिरफ्तारी के दौरान जैकब ब्लेक को सात गोलियां मारी थीं। इसके बाद ही केनोसा शहर में दंगे शुरू हो गए थे। इस दौरान कई लोगों की दुकानें और वाहनों को तोड़ दिया गया और आग लगा दी गई। जैकब फिलहाल, हॉस्पिटल में भर्ती है।

दो दिन पहले 1 सितंबर को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी केनोसा पहुंचे थे। हालांकि, उन्होंने जैकब के परिवार से मुलाकात नहीं की थी। उनका केनोसा जाने का मकसद कानून व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को धन्यवाद देना था, जिन्होंने सही तरीके से दंगे को कंट्रोल किया। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शन से प्रभावित व्यापारियों से भी मुलाकात की थी।

अब तक 252 गिरफ्तार

केनोसा पुलिस के मुताबिक, दंगे के आरोप में अब तक 252 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें 132 ऐसे हैं जो केनोसा शहर में नहीं रहते हैं। वहीं, अब तक करीब 15 करोड़ रु. (2 मिलियन डॉलर) का नुकसान हुआ है। शहर में 40 से ज्यादा लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसियां तैनात हैं।

विस्कॉन्सिन में बिडेन का यह पहला कैंपेन

दो साल के बाद विस्कॉन्सिन में बिडेन का यह पहला कैंपेन है। साथ ही 2012 के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि डेमोक्रेटिक का कोई प्रेसेडेंशियल कैंडिडेट यहां पहुंचा। 2016 में हिलेरी क्लिंटन भी यहां नहीं आई थी। 1988 में विस्कॉन्सिन से रिपब्लिकन रोनाल्ड रीगन ने जीत हासिल की थी। इसके बाद लगातार यहां डेमोक्रेटिक की जीत होती रही। पिछले साल ये सिलसिला टूटा और ट्रम्प ने यहां से जीत हासिल की। हालांकि, ट्रम्प के वोटों का मार्जिन भी 23 हजार से कम रहा था।

ये भी पढ़ें...

दंगा प्रभावित केनोसा पहुंचे ट्रम्प:अमेरिकी राष्ट्रपति व्यापारियों से मिलने गए, बर्बाद हुई दुकानों का दौरा किया; नाराज दुकानदार ने फोटो लेने से मना किया



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति कैंडिडेट और पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन गुरुवार को जनरल मिशेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे।

No comments:

Post a Comment